आज से 750 रुपये महंगा हुआ नया एलपीजी कनेक्शन, अब इतने हजार हो गई कीमत

New LPG Connection Price: घरेलू पेट्रोलियम कंपनियों ने नया गैस कनेक्शन लेने की कीमतों में इजाफा कर दिया है. बढ़ी हुई कीमतें 16 जून यानी की आज से ही प्रभावी हो गई हैं. आज से गैस कनेक्शन लेना महंगा हो गया है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 16, 2022, 08:51 AM IST
  • आज से महंगा हुआ नया एलपीजी गैस कनेक्शन
  • पेट्रोलियम कंपनी ने महंगा किया नया कनेक्शन
आज से 750 रुपये महंगा हुआ नया एलपीजी कनेक्शन, अब इतने हजार हो गई कीमत

नई दिल्ली. देश में इन दिनों महंगाई तेजी से बढ़ रही है. और अब इसका सबसे ज्यादा असर आम आदमी की रसोई में देखने को मिल रहा है. दरअसल आज से नया रसोई गैस कनेक्शन लेना पहले के मुकाबले ज्यादा महंगा हो गया है. 

घरेलू पेट्रोलियम कंपनियों ने नया गैस कनेक्शन लेने की कीमतों में इजाफा कर दिया है. बढ़ी हुई कीमतें 16 जून यानी की आज से ही प्रभावी हो गई हैं. 

कितना महंगा हुआ नया गैस कनेक्शन

रसोई गैस कनेक्शन की कीमतों में इजाफा होने के बाद अब 14.2 किलो ग्राम वजन के एलपीजी गैस सिलिंडर के लिए आपको 2200 रुपये खर्च करने होंगे. इससे पहले रसोई गैस कनेक्शन के लिए आपको 1450 रुपये देने होते थे. यानी एक हिसाब से देखा जाए तो नया रसोई गैस कनेक्शन लेने के लिए अब आपको पहले के मुकाबले साढ़े सात सौ रुपये ज्यादा खर्च करने होंगे. 

रेगुलेटर भी हुआ महंगा

ग्राहकों को नया गैस कनेक्शन लेने के साथ साथ अब कनेक्शन के वक्त रेगुलेटर के लिए भी ज्यादा रुपये खर्च करने होंगे. अब आपको रगुलेटर के लिए 250 रुपये खर्च करने होंगे. पहले इसकी कीमत 150 रुपये थी. यानी एक हिसाब से देखा जाय तो रेगुलेटर की कीमतें करीब 100 रुपये तक बढ़ गई हैं. 

बढ़ी सिक्योरिटी

इंडियन आयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम के मुताबिक पांच किलो ग्राम के सिलेंडर की सिक्योरिटी चुकाना भी अब पहले के मुकाबले ज्यादा महंगा हो गया है.  इंडियन आयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम के  पांच किलो ग्राम के सिलेंडर की सिक्योरिटी के लिए अब आपको 800 रुपये की जगह 1150 रुपये चुकाने होंगे. यानी इसमें भी साढ़े तीन सौ रुपये का इजाफा हुआ है. 

नए कनेक्शन के लिए लगेगी इतनी फीस

14.2 किलोग्राम वजन वाले गैर सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 1065 रुपये है. इस पर आपको 2200 रुपये सिक्योरिटी अमाउंट देना होगा. इसके अलावा रेगुलेटर के लिए 250, पासबुक के लिए 25 और पाइप के लिए 150 रुपये देने होंगे. इस हिसाब से देखा जाए तो पहली बार गैस सिलेंडर के लिए आपको 3,690 रुपये खर्च करने होंगे. 

यह भी पढ़ें: Gold Rate: दो दिन में हजार से ज्यादा सस्ता हुआ सोना, ऑल टाइम हाई रेट से 8,250 रुपये गिरी कीमत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़