अग्निपथ योजना: भर्ती की अधिकतम उम्र बढ़ाकर 23 साल की गई, विरोध के बीच सरकार का बड़ा फैसला

अग्निपथ योजना: रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘पिछले दो वर्षों के दौरान भर्ती करना संभव नहीं हुआ, इसलिए फैसला किया गया है कि 2022 के लिए प्रस्तावित भर्ती प्रक्रिया के लिए एकबारगी (आयु सीमा में) छूट दी जाएगी.’’ 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 17, 2022, 08:28 AM IST
  • दो साल बढ़ाई गई भर्ती की अधिकतम उम्र
  • सिर्फ साल 2022 की प्रक्रिया के लिए होगी छूट
अग्निपथ योजना: भर्ती की अधिकतम उम्र बढ़ाकर 23 साल की गई, विरोध के बीच सरकार का बड़ा फैसला

नई दिल्ली/पटना/लखनऊ: अग्निपथ योजना: सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए घोषित ‘‘अग्निपथ’’ योजना के खिलाफ हो रहे प्रदर्शनों के बीच केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. अब अग्निपथ भर्ती की उम्र पूर्व में घोषित 21 साल से बढ़ाकर 23 साल कर दी गई है. हालांकि उम्र सीमा में यह वृद्धि सि्रफ वर्ष 2022 की भर्ती प्रक्रिया के लिए होगी. 

दो साल भर्ती न होने के चलते फैसला
सरकार ने मंगलवार को अग्निपथ योजना की घोषणा करते हुए कहा था कि सभी नयी भर्तियों के लिए आयु साढ़े 17 से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए. रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि पिछले दो वर्षों के दौरान भर्ती करना संभव नहीं हुआ, सरकार ने फैसला किया है कि 2022 के लिए प्रस्तावित भर्ती प्रक्रिया के लिए एकबारगी (आयु सीमा में) छूट दी जाएगी.’’ 

भर्ती की नई योजना के विरोध में हो रहे हिंसक प्रदर्शन
आपकों बता दें कि देश के कई शहरों में इस अग्निपथ के भर्ती के विरोध में ट्रेनों में आगजनी, सार्वजनिक और पुलिस के वाहनों को आग लगाने की घटनाएं हुई हैं.

सरकार क्या कह रही है
इस बीच सरकार ने स्पष्टीकरण देते हुए कहा कि नया मॉडल न केवल सशस्त्र बलों में नयी क्षमता पैदा करेगा बल्कि यह युवाओं को लिए निजी क्षेत्र के रास्ते भी खोलेगा और उन्हें अवकाश प्राप्त करने के समय मिलने वाले वित्तीय पैकेज से उद्यमी बनने में भी मदद करेगा. 

125 लोगों को गिरफ्तार किया गया
बिहार के अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) संजय सिंह ने बताया कि ‘‘अब तक हमने हिंसा के सिलसिले में 125 लोगों को गिरफ्तार किया है. दो दर्जन प्राथमिकी दर्ज की गई हैं. प्रदर्शनकारियों के साथ हुई झड़प में राज्य भर में कम से कम 16 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं.’’ भाजपा के एक विधायक के छपरा स्थित घर में प्रदर्शनकारियों ने तोड़फोड़ की जबकि नवादा में पथराव की घटना में एक अन्य महिला विधायक घायल हो गईं जहां पार्टी कार्यालय को भी आग के हवाले कर दिया गया है. 

ये भी पढ़िए- Agneepath Scheme Protest LIVE: हरियाणा के पलवल इंटरनेट सेवाएं बंद, प्रदर्शनकारियों ने फूंकी पुलिस की गाड़ियां

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़