लॉ इनकम वाले लोगों के लिए सरकार ने निकाली सस्ती शराब, अब 99 रुपये में मिलेगी अच्छी बोतल

Andhra Pradesh new liquor policy: आंध्र प्रदेश की नई शराब नीति 3,736 निजी खुदरा दुकानों को शराब बेचने की अनुमति देगी, जिसका उद्देश्य राजस्व बढ़ाना और अवैध शराब के उपयोग पर अंकुश लगाना है. नई नीति 12 अक्टूबर, 2024 से प्रभावी होगी.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Oct 1, 2024, 04:11 PM IST
  • कम आय वाले समूहों को किफायती विकल्प प्रदान करना लक्ष्य
  • राज्य को 5,500 करोड़ रुपये का राजस्व मिलने की उम्मीद
लॉ इनकम वाले लोगों के लिए सरकार ने निकाली सस्ती शराब, अब 99 रुपये में मिलेगी अच्छी बोतल

Alcohol at rs 99: आंध्र प्रदेश सरकार ने मंगलवार को नई शराब नीति अधिसूचित की, जिसके तहत हरियाणा और अन्य राज्यों की तर्ज पर निजी खुदरा विक्रेताओं को भी शराब बेचने की अनुमति दे दी गई है. इससे राज्य को 5,500 करोड़ रुपये का राजस्व मिलने की उम्मीद है.

अन्य राज्यों के आधार पर आबकारी नीति में पूर्ण बदलाव करते हुए, राज्य सरकार ने शराब की खुदरा बिक्री का निजीकरण करने का निर्णय लिया है, जिसके लिए राज्य भर में 3,736 खुदरा दुकानें अधिसूचित की गई हैं. राज्य सरकार की अधिसूचना के अनुसार, नई नीति 12 अक्टूबर, 2024 से प्रभावी होगी.

इस नीति के साथ, सरकार का लक्ष्य कम आय वाले समूहों को किफायती विकल्प प्रदान करना है. आंध्र सरकार ने 99 रुपये या उससे कम कीमत पर सस्ती शराब पेश की है, जिसका उद्देश्य अवैध शराब की मांग को रोकना है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रीय आपूर्तिकर्ताओं को भी अपने ब्रांड को इस मूल्य पर पेश करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.

ईटी ने कंपनियों और विश्लेषकों के हवाले से बताया कि नई शराब नीति से पिछले पांच वर्षों में बिक्री में आई गिरावट को उलटने की उम्मीद है, जिससे राज्य तीन शीर्ष बाजारों में शामिल हो जाएगा. नीति की अवधि दो वर्ष होगी, जिससे विनियामक वातावरण में स्थिरता और पूर्वानुमान को बढ़ावा मिलेगा, जिससे खुदरा विक्रेताओं की अधिक भागीदारी को बढ़ावा मिलने की संभावना है.

शराब का कारोबार आधा रह गया
पिछले पांच सालों में आंध्र प्रदेश का शराब बाजार लगातार कीमतों में बढ़ोतरी और स्थानीय खिलाड़ियों को तरजीह दिए जाने के कारण आधा रह गया है. भारत के बीयर उद्योग निकाय ने कहा कि उन्हें राज्य में हजारों करोड़ रुपये के निवेश में नई दिलचस्पी की उम्मीद है. प्रत्येक शराब की भट्टी की लागत 300 करोड़ रुपये से 500 करोड़ रुपये के बीच है.

लाइसेंस कैसे मिलेगा?
लाइसेंस का आवंटन एक ऑनलाइन लॉटरी के माध्यम से किया जाएगा और चार लाइसेंस श्रेणियां तय की गई हैं, जिनकी फीस 50 लाख रुपये से 85 लाख रुपये के बीच है. दुकान मालिकों को उनकी बिक्री पर 20% का लाभ मिलेगा और सरकार 12 प्रीमियम दुकानों को पांच साल की अवधि के लिए लाइसेंस देगी, जिसकी लाइसेंस फीस 1 करोड़ रुपये होगी. नई आबकारी नीति से बड़े खिलाड़ियों को बाजार हिस्सेदारी में महत्वपूर्ण लाभ हो सकता है.

ये भी पढ़ें- सद्गुरु महिलाओं को संन्यासियों की तरह जीवन जीने के लिए क्यों कह रहे हैं?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़