नई दिल्ली: Artificial Intelligence Courses: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को करियर ऑप्शन के रूप में देखा जा रहा है. इस सेक्टर में मिलने वाली मोटी सैलरी और बेहतर विकल्प युवाओं को आकर्षित कर रही है. कोरोना महामारी के आने के बाद आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने युवाओं को और अधिक लुभाया है. ऐसे में अगर बेहतर करियर और भविष्य के लिए इस क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो जानिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में जरूरी बातेंः 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानिए क्या है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस?
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का हिंदी में मतलब कृत्रिम बुद्धिमत्ता है. इसमें कंप्यूटर को इंसान की तरह खुद से मानव व्यवहार सीखने, समस्याओं को निपटाने और प्लान करने के लिए तैयार किया जाता है. तकनीक की भाषा में कहें तो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस डेटा मैनेजमेंट और मेन्यूपुलेशन है.


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए गणित व कंप्यूटर अनिवार्य
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए गणित और कंप्यूटर अनिवार्य हैं. इंजीनियरिंग के बाद भी इसमें करियर बनाया जा सकता है. कुछ जगह दाखिले के लिए एंट्रेंस एग्जाम पास करना पड़ता है. इसके अलावा कंप्यूटर साइंस से ग्रेजुएट, बीटेक या एमटेक ग्रेजुएट, बीएससी आईटी या एमएससी आईटी ग्रेजुएट, सॉफ्टवेयर इंजीनियर, डेवलपर, बीसीए या एमसीए ग्रेजुएट भी ये कोर्स कर सकते हैं.


ये हैं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बेहतर कोर्स
आईआईआईटी बेंगलुरु और आईआईटी मुंबई से मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम किया जा सकता है. आईआईआईटी हैदराबाद से फाउंडेशन ऑफ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग कोर्स कर सकते हैं. इसके अलावा दुनियाभर की कई यूनिवर्सिटी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का कोर्स कराती हैं. यही नहीं आप गूगल फ्री मशीन लर्निंग कोर्स भी कर सकते हैं. यह बिल्कुल मुफ्त है.


जानिए कितनी मिलती है सैलरी
बताया जाता है कि आर्टफिशियल इंटेलिजेंस के सेक्टर में सैलरी अच्छी मिलती है. नौकरी की शुरुआत में ही 50 हजार से 1 लाख रुपये तक मिल जाते हैं. बेंगलुरु की मल्टीनेशनल कंपनियों में सैलरी और बेहतर मिलने की संभावना रहती है. हालांकि, यह परिस्थितियों पर भी निर्भर करता है.


यह भी पढ़िएः चावल की कीमतों में हो सकता है इजाफा, जानिये अगस्त में कितनी बढ़ी महंगाई


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.