नई दिल्ली: Atal Pension Scheme Money: अटल पेंशन स्कीम से मिलने वाली राशि में लंबे समय से बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही है. 1 फरवरी को पेश होने वाले बजट में इस स्कीम से मिलने वाली राशि में बढ़ोतरी हो सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि अंतरिम बजट में सरकार पेंशनधारियों की मांग मानते हुए इसका पैसा बढ़ाने की दिशा में सोच सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इतनी बढ़ सकती है पेंशन 
पेंशन कोष नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने भी सरकार को एक पत्र लिखा था, जिसमें अटल पेंशन योजना के तहत मिलने वाली राशि में बढ़ोतरी की सिफारिश की गई थी. कयास हैं कि सरकार अटल पेंशन स्कीम की अधिकतम राशि को 5000 से बढ़ाकर 7,000 महीना रुपये कर सकती है. बता दें कि फिलहाल पूरे देश में अटल पेंशन योजना के 5.3 करोड़ लाभार्थी हैं. 


क्या है अटल पेंशन स्कीम?
यह योजना साल 2015-16 के बजट में लाई गई थी. यह योजना असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए है. यह योजना वृद्धावस्था में इनकम की सुरक्षा को देखते हुए लाइ गई थी. इस योजना के चलते असंगठित क्षेत्र के लोग रिटायरमेंट रिटायरमेंट के बाद इनकम न होने के जोखिम से बच सकते हैं. इस योजना जो PFRDA ही चला रहा है.


इस वर्ग के लोगों के लिए है स्कीम
अटल पेंशन योजना में लाभार्थियों को हर माह 1,000 से लेकर 5,000 रुपये की पेंशन मिलती है. अटल पेंशन योजना 18 से 40 साल के लोगों के लिए है. इसके तहत 1 हजार, 2 हजार, 3 हजार, 4 हजार, 5 हजार रुपये की पेंशन मिलती है. पेंशन की राशि पर ही निवेश भी निर्भर करता है. 


ये भी पढ़ें- Budget 2024: सस्ती हो सकती है रसोई गैस, बजट में बढ़ सकती है सिलेंडर की सब्सिडी


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.