नई दिल्ली: नारियल पानी समुद्री इलाकों का मशहूर ड्रिंक है, वही आजकल ये भारत के सभी हिस्सों मे आसानी से मिल जाता है. आजकल बाजार में मिलने वाले ड्रिंक्स की जगह नारियल पानी ने लें ली है. यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करने का एक बड़ा स्रोत है. इसमे बहुत से पोषक तत्व पायें जाते हैं, जिसके कारण यह गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है. गर्भावस्था में नारियल पानी पीने के कुछ फायदे इस प्रकार हैं - 
1. हाइड्रेशन नारियल पानी एक नैचुरल इलेक्ट्रोलाइट पेय है जो पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम से भरपूर होता है.  ये खनिज शरीर में पानी की कमी नहीं होने देते जो गर्भावस्था के दौरान सबसे जरूरी हैं.
2. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये  नारियल पानी विटामिन सी से भी भरपूर होता है, गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और बहुत से संक्रमण जैसे सर्दी, जुकाम, खांसी से बचाव होता है .
3. पाचन में सहायता  नारियल पानी में पाये जाने वाले गुणों से, गर्भावस्था के दौरान कब्ज से राहत दिलाने में मदद मिलती है. इसमें फाइबर भी बहुत अधिक मात्रा में होता है, जो अच्छी पाचन शक्ति को बढ़ावा देता हैं. 
4. पोषक तत्वों से भरपूर  नारियल पानी में कई आवश्यक पोषक तत्वों जैसे पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा होते है, और ये सभी पोषक तत्व भ्रूण के वृद्धि और विकास में अच्छी भूमिका निभाते है .
5. त्वचा की करें देखभाल  नारियल पानी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो त्वचा को बाहरी प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचाता है. गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी पीने से कील, मुँहासे और सूखापन जैसी चेहरे की समस्याओं को रोकने में मदद मिल सकती है. वहीं चेहरे पर चमक भी आती है.
6. खून में चीनी को नियंत्रित करता है  नारियल पानी खून में चीनी को बढ़ाता है, इससे गर्भावस्था के दौरान होने वाले खून में चीनी की कमी का रोकने में मदद मिलती है. जिससे लो ब्लडप्रेशर की समस्या से भी बचाव होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप