Benefits of Lettuce leaves: रातों को नहीं आ रही है नींद या फिर मांसपेशियों के दर्द से हो परेशान, ये पत्ता 9 दिनों में देगा फायदा

सेहत के लिए सलाद कितनी फायदेमंद होती है इस बात से हर कोई वाकिफ है. इसलिए बहुत सारे लोग खाने के साथ सलाद खाना पसंद करते हैं. ऐसा भी देखा गया कि बहुत से लोग दोपहर के खाने की जगह सलाद को खाने के तौर पर ही खाना पसंद करते हैं.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Dec 12, 2023, 08:02 AM IST
Benefits of Lettuce leaves: रातों को नहीं आ रही है नींद या फिर मांसपेशियों के दर्द से हो परेशान, ये पत्ता 9 दिनों में देगा फायदा

Lettuce leaves Benefits: सेहत के लिए सलाद कितनी फायदेमंद होती है इस बात से हर कोई वाकिफ है. इसलिए बहुत सारे लोग खाने के साथ सलाद खाना पसंद करते हैं. ऐसा भी देखा गया कि बहुत से लोग दोपहर के खाने की जगह सलाद को खाने के तौर पर ही खाना पसंद करते हैं. नियमित रूप से सलाद का सेवन करने से आप तमाम बीमारियों को दूर कर सकते हैं.

खाने में सलाद...
आमतौर पर खीरा, ककड़ी, मूली, गाजर, चुकंदर और टमाटर जैसी सब्ज़ियां को सलाद के रूप में देखा जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं इन सब्जियों के अलावा लेट्यूस (Lettuce leaves) भी सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. लेट्यूस को लेकर ही कच्ची सब्जियों को काटकर खाने का ट्रेंड शुरू हुआ और इसे सलाद के नाम से जाना जाने लगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सलाद में शामिल बाकी सब्जियों की अपेक्षा में लेट्यूस सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. अगर आप भी सलाद खाना पसंद करते हैं तो बाकी सब्जियों के साथ लेट्यूस के पत्ते का सेवन भी ज़रूर करें. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि कैसे आप लेट्यूस के सेवन से खुद को तंदरुस्त रख सकते हैं और लेट्यूस में वो कौन से गुण है, जो आपके शरीर की कुछ जरूरतों को पूरा करता है.

खून बढ़ाता है
जिन लोगों को खून की समस्या होती है. उनके लिए लेट्यूस बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. लेट्यूस में भरपूर मात्रा में  फोलेट पाया जाता है जो ब्लड में आयरन की मात्रा को बढ़ाता है. इससे एनीमिया से बचा जा सकता है.

इम्यूनिटी बढ़ाता है
इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी लेट्यूस यानी सलाद का पता काफी मददगार साबित होता है. इसमें मौजूद विटामिन-C होता है, जो आपका इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में काफी मददगार साबित होता है. इसे खाने से आपको बीमारी होने का ख़तरा भी कम होता है.

रातों की नींद में आराम...
रात को घंटों जागने से परेशान लोगों के लिए भी यह काफी मददगार साबित होता है. आसान भाषा में कहें, तो जिन लोगों को नींद ना आने की समस्या है, वह लोग सलाद के पत्ते का सेवन जरूर करें. सलाद के पत्ते यानी लेट्यूस में पेंटोबार्बिटल गुण होता है, जो तनाव दूर करने की दवा के रूप में काम करता है. इसके सेवन से आप को अच्छी नींद आने में मदद मिलेगी.

शरीर को हाइड्रेट रखने में सहायक
बदलते मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी की ज्यादा जरूरत पड़ती है.  ऐसे में अगर सलाद के पत्ते यानी लेट्यूस का सेवन लंच या डिनर के साथ किया जाए, तो इससे शरीर में पानी की कमी पूरी होती है और शरीर में नमी बनी रहती है.

वजन कम करने में मददगार
वजन कम करने के लिए वैसे तो लोग सब्जियों का सलाद खाना पसंद करते हैं लेकिन सलाद का पत्ता यानी लेट्यूस, वजन घटाने में बाकी सब्जियों के मुकाबले ज्यादा मदद कर सकता है. इस पत्ते में कैलोरी कम होती है और पोषक तत्व अधिक होते हैं. इसलिए सलाद में लेट्यूस को जरूर शामिल करें.

मांसपेशियां और मेटाबॉलिज्म को मजबूत करता
लेट्यूस यानी सलाद के पत्ते खाने से मांसपेशियां और मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है. इसमें काफी मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है जो मांसपेशियों को मजबूत करता है.

डिस्क्लेमर 
यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़