नई दिल्लीः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को कहा कि भर्ती अभियान के तहत आगामी महीनों में राज्य के युवाओं को दो लाख सरकारी नौकरियां दी जाएंगी. उन्होंने कहा कि मौजूदा कर्मचारियों को भी उचित वेतन वृद्धि और अन्य लाभ मिलेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आंबेडकर जयंती के मौके पर किया ऐलान
पटना स्थित जनता दल यूनाइटेड जद(यू) मुख्यालय में आंबेडकर जयंती के अवसर पर पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए नीतीश ने कहा, ‘हमने, सात दलों के गठबंधन ने, राज्य के युवाओं को सरकारी नौकरी देने का फैसला लिया है. इस साल के अंत तक राज्य में बड़ी संख्या में युवाओं को सरकारी नौकरियां मिलेंगी.’ 


उन्होंने कहा, ‘आगामी महीनों में सरकारी नौकरियों के लिए भर्तियां शुरू की जाएंगी. हम आने वाले महीनों में दो लाख सरकारी नौकरियां देने जा रहे हैं.’ 


बिहार में है महागठबंधन सरकार
बिहार में महागठबंधन सरकार में सात दल- जद(यू), राष्ट्रीय जनता दल (राजद), कांग्रेस, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा), मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा शामिल हैं, जिनके 243 सदस्यीय राज्य विधानसभा में 160 से अधिक विधायक हैं. 


नीतीश ने बीजेपी पर साधा निशाना 
मुख्यमंत्री ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर हमला करते हुए कहा, ‘सरकारी शिक्षकों की नियुक्ति के लिए सरकार की ओर से हाल में स्वीकृत नए नियमों के बारे में विपक्षी सदस्य झूठ फैला रहे हैं. राज्य सरकार ने राज्य में प्राथमिक से लेकर उच्चतर माध्यमिक स्तर तक सरकारी शिक्षकों की नियुक्ति के लिए नए नियमों को मंजूरी दे दी है. इससे सभी को लाभ होगा...जो पहले से काम कर रहे उन्हें भी, या नयी भर्ती वालों को भी.’ 


अलग आयोग का गठन करेगी सरकार
बिहार मंत्रिमंडल ने हाल में सरकारी शिक्षकों की नियुक्ति के लिए नए नियमों को मंजूरी दी है. अब राज्य सरकार, सरकारी स्कूल शिक्षकों की भर्ती के लिए एक अलग आयोग का गठन करेगी. मंत्रिमंडल ने हाल में बिहार राज्य विद्यालय शिक्षक (नियुक्ति, स्थानांतरण, अनुशासनात्मक कार्यवाही और सेवा शर्त) नियम 2023 को मंजूरी दे दी थी. 


राज्य शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा था कि अनुबंध के आधार पर नियुक्त शिक्षक, आयोग की ओर से आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षाओं को पास करने के बाद नियमित सरकारी शिक्षक बन सकते हैं.


यह भी पढ़िएः गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के साथी प्रिंस तेवतिया की तिहाड़ जेल में चाकुओं से गोदकर हत्या


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.