नई दिल्ली: देश की राजधानी को आग लगाकर दंगाईयों ने पूरे देश को सहमा दिया है. हर कोई अपनों की सलामती की कामना कर रहा है. दिल्ली सैकड़ों-हजारों किलोमीटर दूर से पढ़ने आए बच्चों की कुशलता के लिए हर मां-बाप दुआ कर रहे हैं. क्योंकि दंगाईयों को तो सिर्फ खून बहाने, आग लगाने और दंगा फैलाने से मतलब है. उन्हें इंसानियत से कोई लेना-देना नहीं है.


दिल्लीवालों के लिए जरूरी जानकारी


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हिंसा वाली जगहों पर ना जाएं
2. हिंसा की वजह से उत्तर-पूर्वी दिल्ली में परीक्षाएं रद्द
3. उत्तर-पूर्वी दिल्ली के 10 से ज्यादा इलाकों में हिंसा
4. हिंसा की वजह से स्कूल-कॉलेज बंद किए गए हैं
5. हिंसाग्रस्त इलाकों में ज़रूरी हो तभी घर से निकलें


देश की राजधानी में फैली आज ने हर किसी को डरकर जीने के लिए मजबूर कर दिया है. इसीलिए आपके भरोसेमंद न्यूज प्लेटफॉर्म ज़ी हिन्दुस्तान ने आपसे सावधानी बरतने की अपील कर रहा है. देश में शांति का माहौल बिगाड़ने वाले दंगाईयों से बचने की जरूरत है. क्योंकि इन दंगाईयों ने दिल्ली के कई इलाकों में दहशत फैला रखा है.


दिल्ली के किन इलाकों में जाने से बचें


  • जाफ़राबाद

  • करावलनगर

  • भजनपुरा

  • चांदबाग

  • गोकुलपुरी

  • कर्दमपुरी

  • मौजपुर

  • बाबरपुर

  • यमुना विहार

  • खजूरी खास


क्या है दिल्ली के दंगों की रियलिटी रिपोर्ट


आपको बताते हैं कि दिल्ली के दंगों की रियलिटी रिपोर्ट क्या है. जाफराबाद में धारा 144 लागू है, यहां हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं लेकिन स्थिति नियंत्रण में है. यहां जैकेट का कारोबार होता है. लेकिन हिंसा की वजह से पूरा कारोबार ठप है.


उसी तरह से हिंसा प्रभावित मौजपुर में धारा 144 लागू है, यहां हालात फिलहाल नियंत्रण में है. यहां जींस का कारोबार होता है. यमुना विहार में दिल्ली पुलिस के साथ साथ अर्धसैनिक बलों को भी तैनात किया गया है. यहां लोगों में दहशत है और लोग अपने अपने घरों में बंद हैं. ये भीडभाड़ वाला रिहायशी इलाका है जहां छोटी छोटी दुकाने हैं, फिलहाल ये दुकानें बंद हैं.


गोकुलपुरी में आज भी आगजनी हुई. यहां उपद्रवियों ने स्क्रैप मार्केट में आग लगा दी. यहां स्क्रैप का कारोबार होता है, आगजनी के बाद यहां अर्धसैनिक बलों बलों की गश्त बढ़ा दी है. जबकि करावल नगर में धारा 144 लागू है यहां अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है. यहां छोटी-छोटी दुकानें हैं जो कि फिलहाल बंद हैं.


इसे भी पढ़ें: जान की कीमत पर सियासी दुकान चमका रही हैं विपक्षी पार्टियां


खजूरी खास में उपद्रवियों ने कार जलाई और यहां अर्धसैनिक बलों की तैनाती के बाद भी लोगों में दहशत है. ब्रह्मपुरी में भी स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है और यहां पर लोग दहशत में हैं हालांकि यहां पर बड़ी संख्या में अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है.


इसे भी पढ़ें: दिल्ली में दंगाईयों के आतंक से अबतक 24 लोगों की मौत, PM मोदी ने कही ये बड़ी बात


अस्पतालों ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर


गुरु तेग बहादुर अस्पताल (GTB)- 9818120026
लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल (LNJP)- 7982756328
मौलाना आजाद अस्पताल (MAMC)- 7982756328
राम मनोहर लोहिया अस्पताल (RML)- 9818313342
अल हिंद अस्पताल (AHH)- 9868738042


दिल्ली के पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक के लिए भी हालात आसान नहीं है. कोर्ट की तरफ से आज कमिश्नर पटनायक को नोटिस भेजकर हिंसा पर रिपोर्ट मांगी गई थी. हालांकि हिंसा पर आज पहली प्रतिक्रिया देते हुए कमिश्नर पटनायक ने दावा किया कि दिल्ली में अब हालात पूरी तरह नियंत्रण में हैं.


इसे भी पढ़ें: दिल्ली को दहलाने की साजिश Decode, "दंगे के पीछे ISI और PAK का हाथ"



इसे भी पढ़ें: Delhi Riots: ये हैं दिल्ली को दंगे की आग में जलाने वाले चार प्रमुख गुनहगार