नई दिल्ली: CBSE ने 10वीं और 12वीं के छात्रों की परीक्षा तिथियों में कुछ संशोधन किया है. कई परीक्षाओं की तारीखें बदली गई है. हालांकि पहले पेपर में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इस हिसाब से 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं पहले से निर्धारित तारीख 4 मई से ही शुरु होंगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

12वीं की भौतिक विज्ञान की परीक्षा आगे बढ़ी


आपको बता दें कि सीबीएसई ने कक्षा 12वीं का फिजिक्‍स के पेपर की डेट आगे बढ़ा दी है. पहले 13 मई को होने वाली परीक्षा अब 8 जून, 2021 को आयोजित की जाएगी. इसके अलावा इतिहास और बैंकिंग परीक्षाओं की डेट्स में भी बदलाव किया गया है. कक्षा 10वीं के लिए, साइंस और गणित के पेपर की डेट आगे बढ़ गई हैं. कक्षा 10 साइंस का एग्‍जाम अब 2 जून को आयोजित किया जाएगा. 


यहां से डाउनलोड कर सकते हैं नई स्कीम


गौरतलब है कि परीक्षा में शामिल होने जा रहे सभी छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे नए टाइम टेबल की कॉपी आधिकारिक वेबसाइट से ही डाउनलोड करें. परीक्षाएं सुबह और दोपहर की 2 शिफ्ट में आयोजित की जानी हैं. अभ्यर्थियों को सलाह दी गई है कि परीक्षा से जुड़ी हर सूचना की जानकारी सीबीएसई की वेबसाइट cbse.nic.in पर उपलब्ध कराई जाएगी. 


ये भी पढ़ें- Ind vs Eng: पंत के धमाकेदार शतक की बदौलत ड्राइविंग सीट पर टीम इंडिया, दूसरे दिन का खेल खत्म


जुलाई में आ सकते हैं परीक्षा परिणाम


सीबीएसई की ओर से पूर्व में जारी किए गए परीक्षा कार्यक्रम में 13 और 15 मई को परीक्षा तिथियां निर्धारित थीं लेकिन अब संशोधित परीक्षा कार्यक्रम में 12 मई से 17 मई तक अंतराल दिया गया है. सीबीएसई के संशोधित परीक्षा कार्यक्रम में 12 मई को फ्रेंच/जर्मन भाषाओं का पेपर होगा वहीं 17 मई 2021 को प्रिंटिंग का पेपर होगा. 


ये भी पढ़ें- पंत की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी देख दारोगा हप्पू सिंह बने सहवाग, कहा-'मजौ आगौ'


पहले के टाइम टेबल के अनुसार ही परीक्षाएं 04 मई 2021 से शुरू होंगी. 12वीं की परीक्षाएं 14 जून, 2021 को खत्‍म होंगी जबकि 10वीं की परीक्षाएं 07 जून, 2021 को खत्‍म होंगी. रिजल्‍ट 15 जुलाई तक जारी हो सकते हैं. पहले 12वीं की परीक्षा 11 जून को खत्म होने वाली थी. 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.