CBSE Result 10th and 12th 2021: 20 जुलाई को 10वीं और 31 जुलाई तक 12वीं के रिजल्ट

CBSE की योजना है कि 10वीं बोर्ड का रिजल्ट 20 जुलाई और बारहवीं कक्षा के छात्रों का परिणाम 31 जुलाई तक घोषित किया जाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 28, 2021, 07:31 PM IST
  • स्कूल 30 जून तक छात्रों के 11वीं कक्षा में अर्जित किए गए अंक अपलोड करें
  • CBSE ने प्रैक्टिकल-प्रोजेक्ट के अंक 5 जुलाई तक अपलोड करने को कहा है
CBSE Result 10th and 12th 2021: 20 जुलाई को 10वीं और 31 जुलाई तक 12वीं के रिजल्ट

नई दिल्लीः CBSE 12वीं बोर्ड का रिजल्ट तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. इसके लिए CBSE के स्कूलों को निर्देश जारी किए गए हैं. स्कूलों को कहा गया है कि वे 30 जून तक छात्रों के 11वीं कक्षा में अर्जित किए गए अंक अपलोड करें. इसके अलावा CBSE ने स्कूलों से प्रैक्टिकल एवं प्रोजेक्ट के अंक 5 जुलाई तक अपलोड करने को कहा है.

CBSE की योजना है कि बोर्ड 10वीं बोर्ड का रिजल्ट 20 जुलाई और बारहवीं कक्षा के छात्रों का परिणाम 31 जुलाई तक घोषित किया जाएगा.

28 जून तक करनी होगी विवरण की पुष्टि
सीबीएसई की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, संबंधित स्कूलों को 28 जून तक 12वीं के छात्रों के विवरण की पुष्टि करनी होगी. 30 जून तक कक्षा 11 के थ्योरी मार्क्‍स अपलोड करने की जरूरत है. कक्षा 12 के अंक अपलोड करने के लिए पोर्टल बाद में खोला जाएगा. इसके लिए फिलहाल कोई समय सीमा तय नहीं की गई है.

यह भी पढ़िएः CA Exam: ICAI ने सुप्रीम कोर्ट में कहा, रद्द या स्थगित न की जाए सीए परीक्षा

CBSE ने विकसित किया एक खास पोर्टल
बारहवीं बोर्ड के अंक तय करने और उन्हें टेबल फॉर्म में रखने के लिए सीबीएसई ने एक खास पोर्टल विकसित किया है. रिजल्ट तैयार करने में यह पोर्टल स्कूलों की सहायता करेगा. सीबीएसई के निदेशक (IT) डॉ. अंतरिक्ष जौहरी के अनुसार सभी अंकों का संग्रह करने के बाद, यह पोर्टल स्कूल के लिए संपूर्ण अंक सारणी प्रदर्शित करेगा. विषय-वार अंक स्कूलों द्वारा मॉडरेशन के लिए उपलब्ध होंगे.

ऐसे अपलोड होंगे अंक
इस पोर्टल में स्कूल छात्रों के आंतरिक ग्रेड अपलोड कर सकेंगे. प्रैक्टिकल्स, प्रोजेक्टस, आंतरिक मूल्यांकन अंक अपलोड करने की सुविधा होगी. साथ ही स्कूलों को बारहवीं कक्षा के रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों का कक्षा 10 का रोल नंबर, बोर्ड और वर्ष की जानकारी भी डालनी है.

12वीं बोर्ड का रिजल्ट तैयार करने के लिए सीबीएसई ने सभी हितधारकों से व्यापक परामर्श के बाद यह नीति अपनाई है. इसके तहत अंतिम परिणाम की गणना करते समय, कक्षा 10 के 3 सबसे अच्छे थ्योरी विषयों के अंकों का औसत, कक्षा 11 की थ्योरी के 30 फीसदी का वेटेज व कक्षा 12वीं की थ्योरी का 40 फीसदी वेटेज लिया जाएगा. प्रैक्टिकल में दिए गए अंक जैसे हैं, वैसे ही लिए जाएंगे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़