COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नई दिल्ली.   अलसी प्रकृति के अनेक अनुपम उपहारों में एक है. इस एक दवा के हैं उपहार अनेक. अलसी कई तरह से शरीर को फायदा पहुंचाती है. इसे दैनिक जीवन का अंग बना कर स्वस्थ रहा जा सकता है और ज़रा-व्याधियों से भी छुटकारा पाया जा सकता है.


दस दिन में चार से पांच किलो वजन कम करें  


अलसी मूल रूप से एक बीज है जो खाने में सौंफ जैसा स्वाद देता है. लेकिन यह कोई सामान्य बीज नहीं अपितु अत्यंत गुणकारी बीज है. अलसी के बीजों के रोजाना सेवन से 10 दिनों में कर सकते हैं 4-5 किलो तक वजन कम किया जा सकता है. अलसी वह सरल उपचार है जिसके प्रयोग से आसानी से चर्बी घटाई जा सकती है. 


लॉकडाउन ने बढ़ाई हैं बीमारियां 


लॉकडाउन के दौरान आमतौर पर लोगों का बाहर आने जाने पर रोक लग गई है इस कारण हर व्यक्ति की किसी न किसी हद तक फिटनेस पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है. लॉकडाउन के कारण घर में बैठे बैठे  ज्यादातर लोगों का वजन बढ़ गया है और अब मोटापे से पैदा होने वाली काई बीमारियों का डर उनको सत्ता रहा है. वजन काम करने के लिए या पेट पर चढ़ी चर्बी कम करने के लिए आप आज से ही अलसी का इस्तेमाल शुरू कर दें.


कोरोना से लड़ने में कारगर है अलसी 


अलसी है गुणों की खान. अलसी के अंदर जाइये तो आपको पता चलता है की इस छोटे से बीज में कितना कुछ है. प्रकृति ने अलसी में प्रोटीन, फाइबर, हेल्दी फैट, कैल्शियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में भर दिए हैं. सबसे ख़ास बात अलसी की ये है कि यह इम्युनिटी को मजबूत बनाता है और इसी कारण कोरोना से लड़ाई का एक बड़ा मजबूत हथियार भी है अलसी. 


ये हैं ख़ास गुण अलसी के 


अलसी के बीज में पाए जाने वाला फाइबर हमारे पाचन और मेटाबोलिज्म को ठीक करता है. कच्चे आम की चटनी में, लौकी की सब्जी और ओटमील में अलसी के बीज का उपयोग किया जा सकता है जो कई तरह से आपके स्वास्थ्य की मदद करेगी. यदि आप चाहें तो अलसी के भुने हुए बीजों या इसके चूर्ण का सेवन करके भी आप अपना वजन कम कर सकते हैं. 


वजन कम करने में राम बाण है अलसी 


अलसी के बीज में डायटरी फाइबर मौजूद होता है जो वजन घटाने में हमारी मदद कर सकता है. फ्लेक्स सीड पर की गई रिसर्च से पता चला है कि हर दिन 30 ग्राम फाइबर शरीर से फ़ालतू चर्बी को हटा सकता है. इस रिसर्च ने ये भी बताया कि हाई फाइबर युक्त डाइट न सिर्फ वजन, बल्कि टाइप 2 डायबिटीज और हृदय रोग के जोखिम को भी कम कर सकती है. 


डायटरी फाइबर हैं चीन और अमेरिका 


याद रखें डायट्री फाइबर और मोटापा एक दुसरे के शत्रु हैं जैसे चीन और अमेरिका. इसलिए अधिक फाइबर युक्त भोजन का सेवन करके आप अपने वजन को नियंत्रित करने में कामयाबी पा सकते हैं. याने  मोटापा है चीन और इसका इलाज फाइबर है अमेरिका. 


ये भी पढ़ें. भारत विरोधी चीन की कम्युनिस्ट पार्टी को धूर्त कहा अमेरिका ने