भारत विरोधी चीन की कम्युनिस्ट पार्टी को धूर्त कहा अमेरिका ने

भारत के साथ गालवान घाटी में की धोखेबाजी वाली झड़प पर अमेरिका भड़क गया है अमेरिका, और उसने कहा कि चीनी फौज भारत की सीमा पर बढ़ा रही है तनाव. अमेरिका की प्रतिक्रिया में अंतर्निहित  क्रोध चीन की कम्युनिस्ट पार्टी को "धूर्त" बताने में सामने आया..भारत के समर्थन में चीन की कम्युनिस्ट पार्टी को धूर्त कहा अमेरिका ने 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 21, 2020, 06:45 AM IST
    • भारत के समर्थन में चीन की कम्युनिस्ट पार्टी को धूर्त कहा अमेरिका ने
    • माइक पोम्पिओ का आया बयान
    • ''अमेरिका की सत्ताधारी पार्टी धूर्त है''
भारत विरोधी चीन की कम्युनिस्ट पार्टी को धूर्त कहा अमेरिका ने

नई दिल्ली.   भारत के साथ गलवान घाटी में हुई चीनी झड़प में हुई धोखेबाजी अमेरिका को सरासर नापसंद आई है. चीन पर पर भड़क कर अमेरिका ने कहा कि चीन की सेना भारत की सीमा पर तनाव बढ़ा रही है. इतना ही नहीं अमेरिका ने एक सच और कहा जो सिर्फ उसकी ही हिम्मत थी जो कह सकता था - उसने चीन पर राज करने वाली शी जिंगपिंग की पार्टी को धूर्त भी करार दिया.

 

माइक पोम्पिओ का आया बयान 

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने बयान दे कर चीन की बखिया उधेड़ी. पोम्पिओ का बयान भारत के समर्थन में और अमेरिका के विरोध में था और उसका संदर्भ गलवान घाटी में चीन की सेना का धोखे से भारतीय जवानों पर किया गया हमला था. माइक पोम्पिओ ने ये भी कहा कि चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने कोरोनोवायरस के बारे में भी सारी दुनिया को झूठ बोला और कोरोना को पूरी दुनिया में फैलाने की साजिश की.

''अमेरिका की सत्ताधारी पार्टी धूर्त है''

हाल ही में अमेरिका ने चीन की आलोचना करते हुए उसे भारत की सीमा पर तनाव बढ़ाने का जिम्मेदार करार दिया. इस संबंध में अमेरिकी विदेश मंत्री के दिए बयान में पहली बार ऐसा कमेंट सामने आया है जिसमें उच्च राजनीतिक स्तर पर अमेरिका ने चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी को "दुष्ट और धूर्त कह कर पुकारा है. अमेरीकी विदेश मंत्री ने ये भी कहा कि चीन सरकार चलाने वाली चीन की कम्युनिस्ट पार्टी नाटो जैसी संस्थाओं के माध्यम से निर्मित स्वतंत्र दुनिया को फिर से पुराने रास्ते पर लौटाने की मंशा रखती है.

साउथ चाइना सी का सैन्यीकरण कर रहा है चीन

माइक पोम्पिओ ने अपने बयान में आगे कहा कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत के साथ सीमा विवाद को बढ़ाया है और इसी समय चीन दक्षिण चीन सागर में सैन्यीकरण की स्थिति भी पैदा कर रहा हौ. इतना ही नहीं चीन अवैध ढंग से उस क्षेत्र पर अपना दावा भी ठोंक रहा है. वह उस मार्ग पर समुद्री परिवहन के लिए संकट पैदा कर रहा है. सबसे अहम् बात जो अमेरिकी विदेश मंत्री ने कही वो ये थी कि गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ झड़प में भारतीय सैनिकों की शहादत पर अमेरिका को बहुत दुःख है. इस दुःख की घड़ी में हम उनके परिवारजनों के साथ खड़े हैं.

ये भी पढ़ें. चीन के खिलाफ भारत को मिला दुनिया भर का समर्थन

ट्रेंडिंग न्यूज़