नई दिल्ली. गैस सिलेंडर की बढ़ी कीमतों के झटके से जनता को राहत देने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम से आपके रसोई के बजट में कुछ राहत मिलने की उम्मीद की जा रही है. सरकार ने कुकिंग ऑयल की कीमतों में कटौती का निर्देश दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

10 रुपये तक कम होगी कुकिंग ऑयल की कीमत 


दरअसल ग्लोबल मार्केट में चल रही कीमतों में भारी गिरावट के बीच सरकार ने कुकिंग ऑयल कंपनियों को इंपोर्ट होने वाले कुकिंग ऑयल के अधिकतम खुदरा दाम में 10 रुपये की कटौती करने का निर्देश दिया है. सरकार ने अगले हफ्ते से ही कंपनियों को कुकिंग ऑयल की खुदरा कीमतों में कटौती करने का निर्देश दिया है. साथ ही सरकार ने कंपनियों से कहा है, कि एक ब्रांड के तेल कादाम पूरे देश में एक ही होना चाहिए. 


क्यों कम हो रही है तेल की कीमतें


बता दें कि, भारत अपनी जरूरत का 60 फीसदी से अधिक कुकिंग ऑयल आयात करता है. पिछले कुछ वक्त से ऐसा देखने को मिला है कि, ग्लोबल मार्केट में कुकिंग एडिबल ऑयल की कीमतों में काफी अच्छी गिरावट आई है. ऐसे में सरकार ने घरेलू स्तर पर भी तेल की कीमतों से राहत देने का फैसला किया है. 


खाद्य सचिव ने दिया कंपनियों को निर्देश


बता दें कि, रसोई तेल निर्माताओं ने पिछले महीने कुकिंग ऑयल की कीमतों में 10 से 15 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती की थी. साथ ही कंपनियों द्वारा तेल की एमआरपी में भी कटौती की गई थी. वैश्विक स्तर पर एडिबल ऑयल की कीमतों की गिरावट को ध्यान में रखते हुए खाद्य सचिव ने सभी खाद्य तेल संघों और प्रमुख निर्माताओं की एक बैठक बुलाई, जिसमें मौजूदा स्थिति पर चर्चा की गई. चर्चा के बाद कंपनियों से एमआरपी को कम करके उपभोक्ताओं को गिरती वैश्विक कीमतों का लाभ देने की बात कही गई.


यह भी पढ़ें: रेलवे में नौकरी करने का सुनहरा मौका, अपरेंटिस के 1659 पदों पर बिना परीक्षा के मिलेगी जॉब


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.