मोटापा कम करने के लिए पिएं ये स्पेशल चाय, जानें कॉर्न सिल्क टी बनाने का सही तरीका

Weight Loss Tips: लोग अपने मोटापे को कम करने के लिए और उस पर कंट्रोल करने के लिए क्या-क्या नहीं करते हैं. क्या आपको इस बात की जानकारी है कि भुट्टे का बाल (कॉर्न रेशम) की चाय का सेवन करने से भी आपका वजन कम हो सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 10, 2022, 06:57 AM IST
  • वजन कम करने का सबसे आसान तरीका
  • मोटापा कम करने में कारगर है भुट्टे का बाल
मोटापा कम करने के लिए पिएं ये स्पेशल चाय, जानें कॉर्न सिल्क टी बनाने का सही तरीका

नई दिल्ली: Health Benefits Of Corn Silk Tea बरसात के मौसम में भुट्टा खाना हर किसी को पसंद होता है. भुट्टा जिसे कॉर्न कहा जाता है. यह स्वाद में न केवल टेस्ट बल्कि विटामिन और फाइबर से भरपूर पाया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं भुट्टे में पाया जाने वाले बाल जिसे अक्सर लोग फेंक देते हैं वह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. भुट्टे के बाल को मकई रेशम भी कहा जाता है. इसे आप अपने डाइट में शामिल कर कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं. मकई रेशम की चाय का सेवन कर आप अपने वजन को भी कम कर सकते हैं.

मोटापा होगा कम
कॉर्न रेशम की चाय का सेवन करने से मोटापा बहुत जल्द ही कम हो जाएगा. इस चाय में विटामिन-बी और फाइबर पाया जाता है जो कि सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. आजकल के अनहेल्दी लाइफस्टाइल में मोटापा एक समस्या बन चुकी है. लगभग हर कोई मोटापे से परेशान है. मोटापे के कई कारण होते हैं. इसी कारण में से एक कारण बॉडी में एक्सट्रा पैट वाटर रिटेशन और टॉक्सिन इकट्ठा होना भी है. क्या आप जानते हैं मकई के रेशम से बनी चॉय बॉडी में अधिक पानी और टॉक्सिन को दूर करने में मदद करते हैं. जिसकी वजह से वजन कम हो जाता है.

कॉर्न सिल्क चाय बनाने का तरीका

सामग्री
एक भुट्टे का कॉर्न सिल्क
एक कप पानी
स्‍वादानुसार- नींबू

विधि
सबसे पहले एक कप पानी में कॉर्न सिल्क को उबालें.
जब पानी अच्छे से उबल जाए, तो पैन को कवर कर दें.
पानी को 20 मिनट तक के लिए रख दें.
अब इस पानी में नींबू निचोड़ें और फिर इसके बाद इसका सेवन करें.

चाय पीने के अन्य फायदे
कॉर्न सिल्क चाय का सेवन करने से न केवल मोटापा कम होता है बल्कि इसे रोज पीने से  ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.
कॉर्न सिल्क चाय को पीने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी कम हो जाती है.
किडनी स्‍टोन से राहत पाने के लिए कॉर्न सिल्क चाय काफी बेहतर पानी मानी जाती है.

(Disclaimer: इस लेख के द्वारा आप तक जानकारी लाने का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.  यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़िए- इन बर्तनों में महिलाओं को नहीं करना चाहिए भोजन, हो सकता है बांझपन का खतरा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़