नई दिल्लीः DA Hike: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. महंगाई भत्ते का इंतजार कर रहे कर्मचारियों को होली से पहले तोहफा मिला है. वित्त मंत्री ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफे का ऐलान किया है. सेवानिवृत्त कर्मचारियों की महंगाई राहत में भी बढ़ोतरी हुई है. एक मार्च से कर्मचारियों और पेंशनर्स को बढ़े हुए महंगाई भत्ते का फायदा मिलेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पश्चिम बंगाल में डीए में इजाफे का ऐलान
दरअसल, पश्चिम बंगाल में राज्य सरकार ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है. बजट सत्र के दौरान बुधवार को वित्त मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) चंद्रिमा भट्टाचार्य ने बजट में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी के इजाफे का ऐलान किया है. 


कर्मचारी कर रहे थे डीए बढ़ोतरी की मांग
वित्त मंत्री ने सदन में जानकारी दी कि कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते का फायदा एक मार्च से मिलेगा. पश्चिम बंगाल में सरकारी कर्मचारी लंबे समय से महंगाई भत्ते में इजाफे की मांग कर रहे थे. इसके लिए कोलकाता में शहीद मीनार के नीचे कर्मचारी प्रदर्शन भी कर रहे थे. ऐसे में धरनारत कर्मचारियों की मांग पूरी करते हुए सरकार ने यह कदम उठाया.



केंद्रीय कर्मचारियों को भी डीए बढ़ोतरी का इंतजार
बता दें कि केंद्रीय कर्मचारी भी डीए में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार होली से पहले कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है. केंद्रीय कर्मचारियों को अभी 38 फीसदी की दर से डीए मिल रहा है. इसमें चार फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है.


केंद्र सरकार की ओर से साल में दो बार महंगाई भत्ते की समीक्षा की जाती है. यह जनवरी और जुलाई में होती है. केंद्र सरकार की ओर से जब भी डीए बढ़ोतरी का ऐलान होगा, वो जनवरी 2023 से लागू होगा. ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़कर 42 फीसदी हो सकता है.


यह भी पढ़िएः Free Wifi: इस राज्य में लोगों को मिलेगा फ्री वाई-फाई, सरकार कर रही तैयारी


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.