Free Wifi: इस राज्य में लोगों को मिलेगा फ्री वाई-फाई, सरकार कर रही तैयारी

डिजिटल इंडिया के दौर में सरकारें भी इंटरनेट कनेक्टिविटी को लेकर काम कर रही हैं. आज इंटरनेट कई कार्यों के लिए बेहद जरूरी हो गया है. यही वजह है कि कई जगहों पर मुफ्त वाई-फाई की सुविधा भी पेश की जाती है. इसके मद्देनजर एक राज्य में फ्री वाई-फाई सेवा शुरू होने जा रही है. सरकार की तैयारी पूरे राज्य में यह सेवा शुरू करने की है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 18, 2023, 10:58 AM IST
  • दिल्ली में हर जगह मुफ्त वाई-फाई
  • 18 हजार हॉटस्पॉट बनाने की तैयारी
Free Wifi: इस राज्य में लोगों को मिलेगा फ्री वाई-फाई, सरकार कर रही तैयारी

नई दिल्लीः डिजिटल इंडिया के दौर में सरकारें भी इंटरनेट कनेक्टिविटी को लेकर काम कर रही हैं. आज इंटरनेट कई कार्यों के लिए बेहद जरूरी हो गया है. यही वजह है कि कई जगहों पर मुफ्त वाई-फाई की सुविधा भी पेश की जाती है. इसके मद्देनजर एक राज्य में फ्री वाई-फाई सेवा शुरू होने जा रही है. सरकार की तैयारी पूरे राज्य में यह सेवा शुरू करने की है.

दिल्ली में फिर से शुरू होगी फ्री वाई-फाई सेवा
न्यूज एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हर जगह फिर से मुफ्त वाई फाई की सेवा मिलेगी. 15 दिसंबर से यह सेवा दिल्ली में बंद थी. सूत्रों के अनुसार दिल्ली सरकार मार्च के बाद से दिल्ली में मुफ्त वाईफाई सेवा शुरू करने जा रही है. मुफ्त वाईफाई की सेवा के अलावा सरकार 18 हजार हॉटस्पॉट की व्यवस्था भी करेगी.

साल 2019 में दिल्ली में शुरू हुई थी यह सेवा
आपको बता दें कि कंपनी के साथ कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने के कारण 15 दिसंबर से फ्री वाई-फाई की सेवा दिल्ली में बंद है. दिल्ली सरकार ने 2019 में दिल्ली में मुफ्त वाईफाई सेवा की शुरुआत की थी. सरकार फिर से दिल्ली के कोने कोने में मुफ्त वाईफाई सेवा शुरू करने जा रही है. सूत्रों के अनुसार इस को लेकर दिल्ली सरकार बजट में घोषणा कर सकती है.

सरकार के पास बड़ी संख्या में आए आवेदन
रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार के पास बहुत बड़ी संख्या में आवेदन आए हैं. दिल्ली की तीस से अधिक विधानसभाओं में वाई फाई कनेक्टिविटी के लिए अतिरिक्त हॉटस्पॉट लगाने के लिए लगभग 6000 आवेदन मिले हैं. फिलहाल दिल्ली की सभी 70 विधानसभाओं में 100-100 हॉटस्पॉट हैं. 

इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने की तैयारी में सरकार
आईएएनएस ने सूत्रों के हवाले से बताया कि अब वाईफाई की इंटरनेट रफ्तार को 20 फीसद तक बढ़ाने की तैयारी है. अभी दिल्ली में 11000 हॉटस्पॉट के जरिए 50 से 200 एमबीपीएस इंटरनेट रफ्तार मिलती है. दिल्ली में लगे 11 हजार हॉटस्पॉट को 50 मीटर के दायरे में इस्तेमाल किया जा सकता है. एक औसत अनुमान के अनुसार हर महीने 21 लाख लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं.

यह भी पढ़िएः Mahashivratri: भोले बाबा को चढ़ाए जाने वाले बेल पत्र के आयुर्वेद में हैं कई फायदे, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़