नई दिल्ली: आजकल अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से अधिकतर लोग कम उम्र में ही कई बड़ी बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. बीमारियों से बचने के लिए फिजिकली एक्टिव रहना बेहद जरूरी है. अधिकतर लोगों को एक्सरसाइज करने का समय नहीं मिल पाता है जिस वजह से वह मोटापे समेत कई बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. इन बीमारियों से बचने के लिए आप रोजाना वॉक कर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

10 मिनट की वॉक 
10 मिनट की वॉक आपको कई तरह की बीमारियों से दूर रख सकती है. रोजाना 10 से 20 मिनट वॉक करना चाहिए. वॉक करने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार आ सकता है. आउटडोर वॉक करने से मूड फ्रेश होता है. जो कि मेंटल हेल्थ के लिए बेहद अच्छा होता है. 


हार्ट हेल्थ 
रोजाना 20 मिनट की वॉक करने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार आ सकता है. जिससे हार्ट हेल्थ बेहतर होता है. रोजाना 20 मिनट की वॉक करने से तनाव और चिंता भी कम होती है. 


ब्लड शुगर 
रोजाना भोजन करने के बाद 10 से 15 मिनट तक वॉक करना चाहिए. वॉक करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल हो सकता है. इतना ही नहीं रोजाना वॉक करने से एक्सट्रा कैलोरी भी बर्न होती है जिससे वजन कंट्रोल रहता है. 


तनाव 
रोजाना 30 मिनट वॉक करने से तनाव दूर होता है. भगदौड़ भरी जिंदगी में लोग अक्सर तनाव का शिकार का हो जाते हैं. तनाव से राहत पाने के लिए रोजाना 30 मिनट  की वॉक करना चाहिए. पार्क में जाकर 30 मिनट वॉक करने से आपका स्ट्रेस कम होगा. 


पाचन
रोजाना वॉक करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. पाचन तंत्र को मजबूत रखने के बाद खाना खाने के बाद वॉक करना चाहिए.  


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 


इसे भी पढ़ें: इस ड्राई फ्रूट में है काजू-बादम से ज्यादा ताकत, खाते ही शरीर के अंग-अंग में भर जाती है ताकत 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.