नई दिल्ली: देश के हर नागरिक के पास अब एक डिजिटल आईडी होगी. आप इस आईडी से अपने आधार, पैन और ड्राइविंग लाइसेंस जैसे जरूरी दस्तावेजों को लिंक कर सकेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अब आपको हर समय अलग-अलग आई डी रखने की आवश्यकता नहीं होगी. यह सिंगल डिजिटल आईडी ही काफी होगी. एक सिंगल डिजिटल आईडी के जरिए आपका आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट आपस में लिंक होंगे. जिससे आपको किसी तरह की असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा. 


इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्रालय इस सुविधा पर बहुत तेजी से काम कर रहा है. हाल ही में, मंत्रालय ने डिजिटल पहचान का एक नया मॉडल प्रस्तावित किया है. 


जल्द जारी हो सकती है डिजिटल आईडी


इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्रालय ने सिंगल डिजिटल आईडी को सरकार के सामने प्रस्तावित किया है. इसे लेकर मंत्रालय का कहना है कि 'ये सिंगल डिजिटल आईडी हर नागरिक को इन पहचानों पत्रों को नियंत्रण में रखकर सशक्त बनाएगी और उन्हें ये चुनने का ऑप्शन प्रदान करेगी कि किस उद्देश्य के लिए किसका इस्तेमाल करना है. प्रस्ताव के जल्द ही सार्वजनिक होने की उम्मीद है और मंत्रालय 27 फरवरी तक लोगों की प्रतिक्रियाएं मांगेगा.'


सभी के लिए होगी यह सुविधा


डिजिटल आईडी की यह सुविधा सिर्फ केंद्र शासित प्रदेशों के लिए ही नहीं बल्कि सभी राज्यों के लिए भी होगी. राज्य के नागरिक भी एक डिजिटल आईडी के तहत अपने सभी दस्तावेज रख सकेंगे.


आप डिजिटल आईडी की सहायता से थर्ड पार्टी सर्विसेज का लाभ उठाने के लिए घर बैठे ई केवाईसी भी करा सकते हैं. इसके लिए आपको अलग-अलग पैन इवन आधार की आवश्यकता नहीं होगी. 


आप बस एक डिजिटल आईडी नंबर की सहायता से ई केवाईसी करा सकेंगे. 


यह भी पढ़िए: Memory Booster: इन चीजों के सेवन से बढ़ती है स्मरण शक्ति, तेज होता है दिमाग


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.