Memory Booster: इन चीजों के सेवन से बढ़ती है स्मरण शक्ति, तेज होता है दिमाग

स्मरण शक्ति बढ़ने के लिए व्यक्ति को पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए.  क्योंकि मनुष्य का दिमाग में 80 प्रतिशत पानी से बना होता है. अगर दिमाग हाइड्रेड रहता है तो दिमाग सही तरीके से काम करता है.  व्यक्ति को रोजाना कम से कम एक या ढेड़ लीटर पानी पीना चाहिए. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 31, 2022, 10:06 AM IST
  • ये काम करने से तेज होता है दिमाग
  • इन फलों के सेवन से तेज होती है स्मरण शक्ति
Memory Booster: इन चीजों के सेवन से बढ़ती है स्मरण शक्ति, तेज होता है दिमाग

नई दिल्ली: स्मरण शक्ति बढ़ने के लिए व्यक्ति को पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए.  क्योंकि मनुष्य का दिमाग में 80 प्रतिशत पानी से बना होता है. अगर दिमाग हाइड्रेड रहता है तो दिमाग सही तरीके से काम करता है.  व्यक्ति को रोजाना कम से कम एक या ढेड़ लीटर पानी पीना चाहिए. 

ये काम करने से तेज होता है दिमाग

रोजाना दिन में दो बार लेमन टी, अथवा ग्रीन टी जरूर पीनी चाहिए. यह दिमाग को तेज करने में फायदेमंद रहता है साथ ही याददश्त को मजबूत करता है.  इसके अलावा दिमाग की एकाग्रता को बढ़ाता है.  मानसिक स्तिथि को सुधारने में मदद करता है. 

साबुत अनाज का सेवन भोजन में जरूर करे ह्रदय के स्वास्थ्य को बेहतर करता है साथ ही दिमाग में रक्त परिसंचरण को अच्छा करता है.  दिमाग की शक्ति को बढ़ाता है. 

इन फलों के सेवन से तेज होती है स्मरण शक्ति

बीन्स का सेवन करने रक्त शर्करा के स्तर में सुधार होता है साथ ही ग्लुकोज को बढ़ाता है यह दिमाग के लिए ईंधन का काम करता है. रोजाना व्यक्ति को आधा कप बिन्स खाये. 

दिमाग की मजबूती के लिए एंटीऑक्सीडेंट युक्त ब्लूबेरी फल का सेवन करना चाहिए. इसके अलावा व्यक्ति की उम्र बढ़ने पर डिमेंशिया की समस्या होने लगती है.  इसलिए अपना बचाव करने के लिए प्रोटीन युक्त फल का सेवन करना चाहिए. 

यह भी पढ़िए: PM Kisan Yojana: इन किसानों को मिलेंगे सालाना 16 हजार रुपये, जानिए किन्हें फायदा?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़