Diwali 2024 Long Weekend: दिवाली पर रहेगी लंबी छुट्टी, इन राज्यों में 4 दिनों तक बंद रहेंगे बैंक

Diwali Long Weekend Holidays: कृपया ध्यान दें कि दिवाली 2024 के करीब आने के साथ, दिवाली और अन्य संबंधित त्यौहारों को मनाने के लिए कई राज्यों में बैंक कई दिनों तक बंद रहेंगे. विशेष रूप से, 31 अक्टूबर से 2 नवंबर तक लगातार चार दिनों तक बैंक बंद रहेंगे, उसके बाद 3 नवंबर को रविवार की छुट्टी रहेगी.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Oct 24, 2024, 09:06 PM IST
  • दिवाली पर कुछ राज्यों में लंबी छुट्टियां
  • 31 अक्टूबर (गुरुवार) को बैंक अवकाश रहेगा
Diwali 2024 Long Weekend: दिवाली पर रहेगी लंबी छुट्टी, इन राज्यों में 4 दिनों तक बंद रहेंगे बैंक

Diwali 2024 Bank Holidays: दिवाली आने वाली है और आने वाले अन्य त्यौहारों के कारण कई राज्यों में कुछ खास दिनों पर बैंक बंद रहेंगे. राज्य के हिसाब से बैंक की छुट्टियां अलग-अलग होंगी और कुछ राज्यों में लंबी छुट्टियां हैं. रोशनी के हिंदू त्योहार दिवाली को दीपावली भी कहा जाता है.

31 अक्टूबर (गुरुवार) को बैंक अवकाश रहेगा
आंध्र प्रदेश, गोवा, कर्नाटक, केरल, पुडुचेरी, तेलंगाना और तमिलनाडु, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में बैंक 31 अक्टूबर को बंद रहेंगे.

1 नवंबर (शुक्रवार)
दीपावली, कुट महोत्सव और कन्नड़ राज्योत्सव के अवसर पर त्रिपुरा, कर्नाटक, उत्तराखंड, जम्मू और कश्मीर, महाराष्ट्र, मेघालय, सिक्किम और मणिपुर में बैंक बंद रहेंगे.

2 नवंबर (शनिवार)
दिवाली (बाली प्रतिपदा)/बलीपद्यमी/लक्ष्मी पूजा (दीपावली)/गोवर्धन पूजा/विक्रम संवंत नए साल के दिन गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, उत्तराखंड, सिक्किम, राजस्थान, उत्तर प्रदेश में बैंक बंद रहेंगे.

3 नवंबर (रविवार)

इन राज्यों में 4 दिन की लंबी छुट्टी
31 अक्टूबर, 1 नवंबर, 2 नवंबर और उसके बाद 3 नवंबर को रविवार को बैंक बंद रहेंगे. कर्नाटक, महाराष्ट्र में लगातार 4 दिन बैंक बंद रहेंगे.

इन राज्यों में 3 दिन की लंबी छुट्टी
1 नवंबर, 2 नवंबर और उसके बाद 3 नवंबर को रविवार को बैंक बंद रहेंगे. उत्तराखंड, सिक्किम में बैंक बंद रहेंगे.

1 नवंबर को कुट उत्सव
कुट उत्सव के लिए भी बैंक बंद रहेगा. चवांग कुट, थलफवांग कुट और पावल कुट बनाया जाएगा.

चवांग कुट
मणिपुर के कुकी-चिन-मिजो जनजातियों द्वारा फसल के मौसम के अंत को चिह्नित करने और अच्छी फसल के लिए देवता का सम्मान करने के लिए मनाया जाने वाला यह त्यौहार है.

थलफवांग कुट
नवंबर में मिजोरम के आइजोल जिले में मनाया जाने वाला फसल से जुड़ा यह उत्सव है.

पावल कुट
यह त्यौहार जिसमें चवंगनावत नामक एक अनुष्ठान होता है.

कर्नाटक राज्योत्सव- 1 नवंबर
कर्नाटक राज्योत्सव, जिसे कन्नड़ राज्योत्सव भी कहा जाता है, हर साल 01 नवंबर को मनाया जाने वाला कर्नाटक गठन दिवस है. कर्नाटक राज्योत्सव, जिसे कर्नाटक राज्य दिवस के रूप में भी जाना जाता है, यह भारतीय राज्य कर्नाटक में 1 नवंबर को प्रतिवर्ष मनाया जाने वाला एक सार्वजनिक अवकाश है.

ये भी पढ़ें- दिवाली अस्थमा के मरीजों के लिए बन सकती है खतरनाक, सेफ्टी के लिए हमेशा अपने साथ रखें ये सामान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़