Diwali School Holiday 2024: क्या धनतेरस, गोवर्धन पूजा, भाई दूज और छठ पर जाना पड़ेगा स्कूल या रहेगी छुट्टी? जानें

Diwali School Holiday 2024: दिवाली नजदीक है. 2 नवंबर को गोवर्धन पूजा और 3 नवंबर को भाई दूज मनाई जाएगी, इसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने 31 अक्टूबर, 2 और 3 नवंबर को छुट्टियां घोषित की हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Oct 28, 2024, 02:06 PM IST
  • दिवाली के त्यौहार के लिए 31 अक्टूबर को छुट्टी घोषित
  • बिहार सरकार ने छठ पूजा पर की छुट्टी घोषित
Diwali School Holiday 2024: क्या धनतेरस, गोवर्धन पूजा, भाई दूज और छठ पर जाना पड़ेगा स्कूल या रहेगी छुट्टी? जानें

School Closing News: इस सप्ताह 29 अक्टूबर को धनतेरस के साथ त्यौहारी सीजन की शुरुआत हो रही है, ऐसे में देशभर के कई स्कूल इस त्यौहारी सीजन में छात्रों के लिए छुट्टियों की घोषणा कर रहे हैं. इस साल दिवाली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी और इस दिन देशभर के सभी स्कूल बंद रहेंगे.

इस त्यौहारी सीजन में किन राज्यों ने स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है?

यूपी-बिहार में स्कूलों की छुट्टी?
योगी आदित्यनाथ की अगुवाई वाली यूपी सरकार ने दिवाली के त्यौहार के लिए 31 अक्टूबर को छुट्टी घोषित की है. इसके बाद 2 नवंबर को गोवर्धन पूजा और 3 नवंबर को भाई दूज मनाई जाएगी, इसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने 31 अक्टूबर, 2 और 3 नवंबर को छुट्टियां घोषित की हैं. हालांकि 1 नवंबर को छुट्टियां घोषित नहीं की गई हैं, लेकिन अधिकांश स्कूलों ने बुधवार (31 अक्टूबर) से रविवार (3 नवंबर) तक अपनी मर्जी से छुट्टियां घोषित की हैं.

बिहार सरकार ने छठ पूजा के अवसर पर भी छुट्टी की घोषणा की है, जो मंगलवार, 5 नवंबर को मनाई जाएगी, लेकिन यह त्योहार कुछ दिनों तक चलता है. चूंकि यह त्योहार बिहार में प्रमुखता से मनाया जाता है, इसलिए बिहार के अधिकांश स्कूलों ने 6 नवंबर से 9 नवंबर तक की छुट्टी घोषित कर दी है.

सरकारी आदेश के अनुसार, तमिलनाडु के स्कूलों में 31 अक्टूबर और 1 नवंबर को दिवाली की छुट्टियां रहेंगी. कर्नाटक में, 31 अक्टूबर की छुट्टी के अलावा, 1 नवंबर को कर्नाटक राज्योत्सव (कन्नड़ राज्योत्सव), कर्नाटक स्थापना दिवस मनाने के लिए भी छुट्टी रहेगी.

ये भी पढ़ें- Diwali 2024: वृंदावन-राधा रमण मंदिर में कब है दिवाली? जानें- क्या कहते हैं संत-आचार्य?  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़