DMRC Update: दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी से ब्लू लाइन का विस्तार करने के लिए एक संशोधित मार्ग योजना पेशकश की है और सुझाव दिया है कि साहिबाबाद में अंतिम प्रस्तावित स्टेशन को वहां रैपिड रेल के साथ जोड़ा जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

DMRC की रिपोर्ट के मुताबिक, साहिबाबाद मेट्रो स्टेशन-वसुंधरा में मौजूदा साहिबाबाद रैपिड रेल स्टेशन के सामने बनाया जाएगा. दोनों स्टेशन लिंक रोड के दोनों ओर एक फुट ओवरब्रिज से जुड़े होंगे. इससे यात्रियों को परिसर से बाहर निकले बिना ब्लू लाइन और दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल कॉरिडोर के बीच पारगमन की सुविधा मिलेगी.


DMRC ने 2018 में ब्लू लाइन को साहिबाबाद तक विस्तारित करने के लिए अपनी पहली रिपोर्ट प्रस्तुत की थी. अगले कुछ वर्षों में, मुख्य रूप से परियोजना लागत में कटौती करने के लिए योजना को कई बार संशोधित किया गया था. जब रैपिड रेल के संरेखण पर काम शुरू हुआ, तो DMRC को साहिबाबाद में स्टेशनों को एकीकृत करने की योजना के साथ आने के लिए कहा गया.


ये पांच स्टेशन होंगे
डीएमआरसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि मेट्रो रूट में इंदिरापुरम और वसुंधरा के माध्यम से पांच स्टेशन होंगे. ये स्टेशन हैं वैभव खंड, DPS इंदिरापुरम और शक्ति खंड, जो CISF रोड के साथ चलेंगे. अन्य दो स्टेशन वसुंधरा सेक्टर 5 और साहिबाबाद हैं.


ये भी पढ़ें- Savitri इस साल कमाई के मामले में सबसे आगे निकलीं, पीछे छूटे अंबानी-अडानी; जानें- कौन है ये महिला


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.