Savitri इस साल कमाई के मामले में सबसे आगे निकलीं, पीछे छूटे अंबानी-अडानी; जानें- कौन है ये महिला

Savitri Jindal Earnings: मुकेश अंबानी जिनकी कुल संपत्ति एशियाई लोगों में सबसे अधिक है, उन्होंने लगभग 5 बिलियन डॉलर की वृद्धि दर्ज की है और उनकी कुल संपत्ति अब 92.3 बिलियन डॉलर है. अंबानी के बाद दूसरे सबसे अमीर भारतीय गौतम अडानी की कुल संपत्ति 35.4 अरब डॉलर घटकर 85.1 अरब डॉलर हो गई.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Dec 20, 2023, 11:08 AM IST
  • सावित्री जिंदल की संपत्ति में 9.6 बिलियन डॉलर की वृद्धि
  • सावित्री जिंदल भारत की सबसे अमीर महिला हैं
Savitri इस साल कमाई के मामले में सबसे आगे निकलीं, पीछे छूटे अंबानी-अडानी; जानें- कौन है ये महिला

Savitri Jindal Earnings: OP जिंदल समूह की अध्यक्ष सावित्री जिंदल भारत की सबसे अमीर महिला हैं और अब देश की पांचवीं सबसे अमीर व्यक्ति भी हैं. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स का हवाला देते हुए एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पिछले कैलेंडर वर्ष में भारत के सबसे अमीर लोगों में से सवित्री जिंदल की नेट वर्थ में सबसे अधिक वृद्धि देखी गई है, इस अवधि के दौरान उनकी संपत्ति में 9.6 बिलियन डॉलर की वृद्धि हुई है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि मुकेश अंबानी जिनकी कुल संपत्ति एशियाई लोगों में सबसे अधिक है, उन्होंने लगभग 5 बिलियन डॉलर की वृद्धि दर्ज की है और उनकी कुल संपत्ति अब 92.3 बिलियन डॉलर है.

अंबानी के बाद दूसरे सबसे अमीर भारतीय गौतम अडानी की कुल संपत्ति 35.4 अरब डॉलर घटकर 85.1 अरब डॉलर हो गई.

सावित्री जिंदल की कुल संपत्ति
रिपोर्ट में कहा गया है कि सावित्री जिंदल की कुल संपत्ति अब करीब 25 अरब डॉलर है. वे विप्रो के अजीम प्रेमजी से आगे हैं, जिनके पास लगभग 24 अरब डॉलर की संपत्ति है.

ओपी जिंदल समूह की स्थापना सावित्री के पति, दिवंगत ओपी जिंदल ने की थी. वे हरियाणा के एक उद्योगपति और व्यवसायी थे. समूह JSW स्टील, जिंदल स्टील एंड पावर, JSW एनर्जी, JSW सॉ, जिंदल स्टेनलेस और JSW होल्डिंग्स जैसी सूचीबद्ध कंपनियां चलाता है.

इनका भी नाम लिस्ट में
नेट संपत्ति में वृद्धि के मामले में सावित्री जिंदल के बाद HCL के शिव नादर दूसरे स्थान पर हैं, जिन्होंने पिछले कैलेंडर वर्ष के दौरान लगभग 8 अरब डॉलर जोड़े, जबकि DLF के केपी सिंह ने 7 अरब डॉलर जोड़े. कुमार मंगलम बिड़ला और शापूर मिस्त्री प्रत्येक ने 6.3 बिलियन डॉलर का इजाफा देखा.

अक्टूबर में जारी भारत के 100 सबसे अमीरों की 2023 फोर्ब्स सूची के अनुसार, कुलमाता सावित्री जिंदल $24 बिलियन की कुल संपत्ति (46% की बढ़ोतरी के साथ)  के साथ चौथे स्थान पर थीं.

ये भी पढ़ें- Rashmi Yadav: अफसर तो बनीं, लेकिन जाना था और भी आगे...पढ़ें- कैसे दो दिनों में एक्साइज इंस्पेक्टर बन गईं SDM

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़