नई दिल्ली: गेहूं के ज्वारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इसमें मैग्नीशियम, क्लोरोफिल, कैल्शियम, आयोडीन, सेलेनियम, जिंक, आयरन, फाइबर, विटामिन के, विटामिन बी, सी और ई जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. जो कि स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हम गेहूं के आटे की रोटियां तो खाते हैं लेकिन गेंहू के ज्वारे के जूस यानी व्हीटग्रास जूस के फायदों के बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी नहीं होती है. व्हीटग्रास जूस के सेवन से शरीर को कई तरह से लाभ होता है.


वेट लॉस में मददगार
वजन कम करने के लिए व्हीटग्रास जूस का सेवन फायदेमंद माना जाता है. इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है. इसके साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. व्हीटग्रास जूस का सेवन करने से वेट लॉस में मदद मिलती है.


पाचन को बेहतर बनाए
व्हीटग्रास जूस का सेवन करने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है. इसमें कई तरह के एंजाइम्स और फाइबर मौजूद होते हैं जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. इसके साथ ही यह भोजन को पचाने में सहायक है.


जोड़ों के दर्द से राहत दिलाए
व्हीटग्रास जूस का सेवन करने से आर्थराइटिस की समस्या में आराम मिलता है. इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं.


एनीमिया में फायदेमंद
एनीमिया के रोगियों को भी व्हीटग्रास जूस का सेवन अवश्य करना चाहिए. इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं.


कोलेस्ट्रॉल कम करे
व्हीटग्रास जूस हमारे दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद है. इस जूस का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने में मदद मिलती है. इससे दिल की बीमारी होने का जोखिम कम होता है.

इसे भी पढ़ें: एप्पल साइडर विनेगर vs नींबू पानी, वजन कम करने के लिए क्या है ज्यादा बेहतर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.