DU 3rd Cut-Off List: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी की तीसरी कट-ऑफ लिस्ट, जानिए पूरी डिटेल

दिल्ली विश्वविद्यालय ने विभिन्न स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए तीसरी कट-ऑफ सूची जारी कर दी है. तीसरी सूची में अधिकांश पाठ्यक्रमों के लिए थोड़ी छूट दी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 17, 2021, 07:45 AM IST
  • डीयू की तीसरी कट-ऑफ लिस्ट जारी हो गई है
  • 18 अक्टूबर से एडमिशन शुरू कर दिए जाएंगे
DU 3rd Cut-Off List: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी की तीसरी कट-ऑफ लिस्ट, जानिए पूरी डिटेल

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय ने विभिन्न स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए तीसरी कट-ऑफ सूची जारी कर दी है. पहली और दूसरी सूची में 100 प्रतिशत कट-ऑफ के बाद, तीसरी सूची ने अधिकांश पाठ्यक्रमों के लिए इसमें थोड़ी छूट दी है. कई कॉलेजों ने सबसे अधिक मांग वाले पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया को बंद कर दिया है.

जानिए क्या है तीसरी कट-ऑफ

श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स अभी भी बीए इकोनॉमिक्स और बीकॉम के लिए प्रवेश आमंत्रित कर रहा है. अर्थशास्त्र की कट-ऑफ 99.50 फीसदी और बीकॉम के लिए 99 फीसदी तय की गई है. हिंदू कॉलेज ने अर्थशास्त्र और बी.कॉम को छोड़कर सभी पाठ्यक्रमों के लिए क्रमश: 99 प्रतिशत और 98.75 प्रतिशत पर प्रवेश बंद कर दिया है. मिरांडा हाउस ने शीर्ष कला पाठ्यक्रमों के लिए भी प्रवेश बंद कर दिया है.

रामजस कॉलेज में अर्थशास्त्र के लिए 98.75 प्रतिशत और अंग्रेजी के लिए 98 प्रतिशत कट-ऑफ है. लेडी श्रीराम कॉलेज में अर्थशास्त्र के लिए 99 प्रतिशत और अंग्रेजी के लिए 98.50 प्रतिशत कट-ऑफ है. कॉलेज ने राजनीति विज्ञान के लिए 99 प्रतिशत और मनोविज्ञान के लिए 99.25 प्रतिशत कट ऑफ अंक बनाए हैं. लेडी इरविन कॉलेज की तीसरी कट-ऑफ लिस्ट में कई पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश बंद कर दिया गया है.

18 अक्टूबर से शुरू होंगे एडमिशन

तीसरी कट-ऑफ सूची के लिए प्रवेश प्रक्रिया 18 अक्टूबर से शुरू होगी और 21 अक्टूबर तक समाप्त हो जाएगी. कॉलेज 22 अक्टूबर तक डीयू की तीसरी कट-ऑफ सूची के माध्यम से प्रवेश को मंजूरी देंगे. दिल्ली विश्वविद्यालय यूजी प्रवेश के लिए पहली कट-ऑफ सूची 1 अक्टूबर को जारी की गई थी, जबकि दूसरी सूची 9 अक्टूबर को आई थी.

पहली और दूसरी कट-ऑफ में हजारों छात्रों ने लिया एडमिशन

आधिकारिक आंकड़ों में कहा गया है कि डीयू के तहत विभिन्न कॉलेजों में पहली कट-ऑफ सूची के तहत 48,000 से अधिक छात्रों ने प्रवेश प्राप्त किया है, जिसमें विश्वविद्यालय को 1.18 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं. दूसरी कट-ऑफ सूची के तहत 13,000 से अधिक छात्रों ने प्रवेश लिया है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़