हम सभी को हमारे घर के बड़े हमेशा जल्दी उठने की सलाह देते है, लेकिन हम अपने आलस के आगे उनकी बात नहीं सुनते. क्या आपको पता हैं कि जल्दी उठने से कई बीमारियां हमारे आस-पास भी नहीं भटकती हैं. जानते हैं कि हमारे लिए जल्दी सोना और जल्दी उठना कितना जरूरी है.


जल्दी सोना और जल्दी जागने का कॉन्सेप्ट


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आपने एक कहावत तो सुनी ही होगी 'Early to bed early to rise make a man healthy and wise' यानि 'बिस्तर से जल्दी उठने से मनुष्य स्वस्थ और बुद्धिमान बनता है', इसको अगर हम अपने असल जीवन में अपना लें, तो हमारे पूरे दिन का रूटीन सुधर जाएगा. हम सभी ने अपने घरवालों से ये जरूर सुना होगा कि जो लोग सुबह जल्दी उठते हैं वो लोग सफलता की सीढ़ी चढ़ते हैं. इसके पीछे भी एक कारण है कि जब कोई जल्दी उठता है तो उसकी सुबह की शुरुआत भी अच्छी होती है.


वैसे तो युवाओं को जल्दी उठना पसंद नहीं आता, लेकिन हमेशा हमारे घर वाले उन्हें जल्दी उठने के लिए प्रेरित करते रहते हैं, तो आइये जानते है कि जल्दी सुबह उठने के क्या-क्या फायदे होते हैं.


सुबह जल्दी उठने से हमारे शरीर मे ऊर्जा की कमी नहीं होती है, हमारे शरीर और दिमाग में ताजगी रहती है.


तनाव कम करता है- तनाव के बारे में अपको पता ही होगा कि हम अपने जीवन मे अधिकतर परेशान ही रहते है या तो छोटी-छोटी बात पे क्रोधित हो जाते है. जल्दी उठने से मानसिक और शारीरिक तनाव कम होता है, इसका मुख्य कारण यह है कि ताजगी और अच्छे मौसम से हमारा तनाव कम होता है. हम अच्छा सोचते हैं और अच्छा करने की कोशिश करते हैं. जिससे हमारा मन भी शांत रहता है.



बीमारियों से बचाए- सुबह जल्दी उठना हमारे शरिर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. सुबह जल्दी उठने से हम स्वस्थ रहते हैं और यह हमें कई बीमारीयों से दूर भी रखता है. यही कारण है कि हमे हमारे घरवाले सुबह जल्दी उठने के लिए कहते है.



ऊर्जा बढ़ाता है- जो लोग सुबह देर से उठते है उनकी सुबह की शुरुआत भी देर से होती है, जिसके कारण उनमें उर्जा कि कमी दिखाई देती है. देर से उठने वाले लोग आलसी और धीमे होते हैं, लेकिन जो सुबह जल्दी उठते हैं उनमें ऊर्जा कि कमी नहीं होती है और दिनभर काम करने के बाद भी उनमें ऊर्जा बनी रहती है.



इसे भी पढ़ें- PM Kisan Yojana: 'समाधान दिवस' पर नहीं निकल सका समाधान, तो अपनाएं ये विकल्प


जब हम जल्दी नहीं उठते हैं तो हमें सभी काम जल्दी-जल्दी में  करना पड़ता है और तनाव शुरू हो जाता है. जल्दी के कारण हम अपना काम ठीक से नहीं कर पाते हैं और हमारा पूरा दिन ऐसे ही निकल जाता है, लेकिन जब हम जल्दी उठते हैं तो हमारा सारा काम सही तरीके होता है और हमारा पूरा दिन भी अच्छा जाता है. इसीलिए आपको भी सुबह जल्दी उठने की आदत डालती चाहिए, जो आपके जीवन को बेहतर बनाएगा.


इसे भी पढ़ें- PMFBY: गेंहू और चावल की खेती पर अब होगी ड्रोन की नजर