नई दिल्ली: हाल ही में, कर्मचारी भविष्य संगठन (EPFO) ने कई खाताधारकों के खातों में ब्याज की रकम क्रेडिट की है. बहुत से लोग यह ब्याज की रकम अपने PF अकाउंट से निकालना चाहते हैं. EPF अकाउंट से पैसे निकालने के लिए आपके खाते में KYC अपडेट होनी चाहिए. हालांकि कई लोगों के खातों में KYC अपडेट होने के बावजूद भी उन्हें अकाउंट से रुपये निकालने में समस्या का सामना करना पड़ रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

KYC अपडेट करने में आ रही समस्या
कई लोगों को इसलिए भी अपने EPF अकाउंट से रुपये निकालने में मुश्किलें आ रही हैं, क्योंकि उनकी खाता संख्या बदल गई है. लोगों को अपने EPF अकाउंट में नया खाता नंबर और IFSC कोड अपडेट करने में भी समस्या का सामना करना पड़ रहा है.



इस समस्या के समाधान के लिए आप EPFO की वेबसाइट पर जाकर अपनी अकाउंट डिटेल्स अपडेट कर सकते हैं. 


यह भी पढ़िए: 7th Pay Commission: 2 लाख से अधिक वेतनमान, UPSC ने इन पदों पर जारी किए आवेदन


घर बैठे ही बदलें अपनी अकाउंट डिटेल
अब आप घर बैठे ही अपने EPF अकाउंट में अपनी खाता संख्या बदल सकते हैं. कई लोगों को अपने EPF अकाउंट को लेकर यह समस्या भी हो रही है कि उनका बैंक अब किसी दूसरी बैंक में मर्ज हो गया है. इसलिए वे अपनी बैंक डिटेल्स अपने EPF अकाउंट में अपडेट नहीं कर पा रहे हैं. आप स्वयं घर बैठे ही अपनी डिटेल्स अपने EPF अकाउंट में अपडेट कर सकते हैं. 



इसके लिए आपको EPFO के ऑनलाइन पोर्टल पर अपने UAN नंबर और पासवर्ड के जरिए लॉग इन करना होगा. लॉग इन पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर एक पॉप-अप विंडो खुलेगी, जिसमें आपसे नॉमिनी डिटेल्स भरने को कहा जाएगा. आप चाहें तो इसे भर सकते हैं अथवा क्विट भी कर सकते हैं. इसके बाद आपको अपने EPF अकाउंट  में डिटेल्स अपडेट करने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होगा: 


  • सबसे पहले आपको Manage के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और इसके ड्रॉप डाउन मेन्यू में आपको KYC अपडेट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. 

  • KYC अपडेट के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने के नई विंडो खुलेगी, जहां आपको सुविधानुसार अपनी बैंक खाता संख्या, पैन नंबर, पासपोर्ट नंबर अथवा अपना आधार कार्ड नंबर भरना होगा.

  • इसके बाद आपको बैंक अकाउंट चेंज/अपडेट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

  • क्लिक करते ही आपके सामने एक विंडो खुलकर सामने आएगी, यहां आपको अपनी खाता संख्या और अपनी बैंक का IFSC कोड भरना होगा. इस विंडो में IFSC कोड वेरिफाई करने का ऑप्शन भी दिया गया है. IFSC कोड डालने के बाद इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपकी बैंक ब्रांच डिटेल्स सामने आ जाएंगी. 

  • इसके बाद आपको 'सेव' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, क्लिक करते ही आपकी बैंक अकाउंट डिटेल्स सेव हो जाएंगी. 

  • इसके बाद आपकी बैंक डिटेल्स आपकी Employer कंपनी के पास भेजी जाएंगी. 

  • वहां से अप्रूवल मिलते ही आप अपने EPF अकाउंट का प्रयोग कर सकते हैं. 


यह भी पढ़िए: Valentine week से पहले 100 प्रतिशत क्षमता के साथ खुल रहे है सिनेमा हॉल, SOP जारी


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.