'आप ही मालिक और 100 फिसदी कमीशन भी आपकी', बस Flipkart और Myntra के लिए करना होगा ये छोटा सा काम

Flipkart Myntra Temporary Earning Business Idea: योग्य भारतीय YouTube क्रिएटर उसके एड द्वारा बेचे गए गए प्रोडक्ट्स से लगभग 100 प्रतिशत कमीशन कमा सकते हैं. कमीशन की गणना डिलीवरी शुल्क को छोड़कर कुल खरीद मूल्य के आधार पर की जाएगी.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Oct 25, 2024, 03:02 PM IST
  • YouTube क्रिएटर्स पर ज़्यादा भरोसा
  • क्रिएटर्स की कमाई अब और बढ़ेगी
'आप ही मालिक और 100 फिसदी कमीशन भी आपकी', बस Flipkart और Myntra के लिए करना होगा ये छोटा सा काम

Youtube Indian Creators Earning Idea: लोकप्रिय वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म YouTube ने हाल ही में Flipkart और Myntra के साथ साझेदारी की है. इसके तहत भारत में क्रिएटर्स अपने वीडियो में इन प्लेटफॉर्म के प्रोडक्ट्स को टैग करेंगे, जिससे दर्शकों को प्लेटफॉर्म पर लिंक के माध्यम से सीधे आइटम खरीदने का विकल्प मिल सकेगा. पहले, भारतीय क्रिएटर केवल अपने मर्चेंडाइज को ही लिंक कर सकते थे, लेकिन नई सुविधा के साथ, प्लेटफॉर्म टैगिंग के लिए अन्य प्रोडक्ट्स को भी शो कर सकेंगे. यह नई चीज YouTube शॉपिंग कार्यक्रम के तहत उपलब्ध है.

अब, दर्शक वीडियो की जानकारी के अंतर्गत या 'प्रोडक्ट' अनुभाग में टैग किए गए प्रोडक्ट्स के बारे में विस्तृत जानकारी देख सकते हैं. टैग किए गए आइटम पर क्लिक करके, उपयोगकर्ता फ्लिपकार्ट या मिंत्रा पर उत्पाद के पेज पर पहुंच जाएंगे, जो दर्शकों के लिए अपने पसंदीदा क्रिएटर की सिफारिशों से सीधे खरीदारी करने की प्रक्रिया को सरल बनाता है.

YouTube शॉपिंग के उपाध्यक्ष ट्रैविस कैट्ज के अनुसार, इस सुविधा का उद्देश्य दर्शकों को मूल्य निर्धारण और उपलब्धता की जानकारी तक तुरंत पहुंच प्रदान करके प्लेटफॉर्म पर खरीदारी को सुव्यवस्थित करना है.

YouTube क्रिएटर्स पर ज़्यादा भरोसा
हाल ही में आई एक रिपोर्ट में बताया गया है कि मेट्रो शहरों में रहने वाले 65 प्रतिशत से ज़्यादा भारतीय उपयोगकर्ता और टियर-2 शहरों में रहने वाले 85 प्रतिशत लोग पारंपरिक हस्तियों की तुलना में YouTube क्रिएटर्स पर ज़्यादा भरोसा करते हैं.

यह नया फीचर उस भरोसे को और बढ़ाएगा, जिससे क्रिएटर्स नियमित वीडियो और शॉर्ट्स दोनों में प्रोडक्ट को टैग कर सकेंगे, साथ ही लाइव स्ट्रीम के दौरान उत्पादों को पिन कर सकेंगे.

दर्शक अपने स्मार्ट टीवी पर YouTube के जरिए भी इन टैग को एक्सेस कर सकते हैं.

क्रिएटर्स को क्या मिलेगा?
पात्र YouTube क्रिएटर्स को शुरू में उनके टैग के ज़रिए की गई खरीदारी से अर्जित कमीशन का 100 प्रतिशत मिलेगा. हालांकि YouTube का अंततः कमीशन राजस्व में हिस्सा लेने का प्लान है, लेकिन कैट्ज ने बताया कि क्रिएटर्स की कमाई कुल खरीद मूल्य (डिलीवरी शुल्क को छोड़कर) पर आधारित होगी.

इस फीचर के लिए क्वालीफाई करने के लिए, भारतीय क्रिएटर्स को यूट्यूब पार्टनर कार्यक्रम में शामिल होना पड़ेगा. उनके कम से कम 10,000 subscribers होने चाहिए और वह भारत में रहते हों.

क्रिएटर्स और ज्यादा कैसे कमाएंगे?
यह कार्यक्रम भारतीय क्रिएटर्स को अपने कंटेंट से कमाई करने और शॉपिंग से संबंधित वीडियो के माध्यम से दर्शकों से जुड़ने का एक नया तरीका प्रदान करता है. अतिरिक्त लचीलापन और कमीशन आय की संभावना इसे YouTube पर प्रभावशाली लोगों और सामग्री क्रिएटर्स के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाती है.

कुल मिलाकर यूट्यूब शॉपिंग से जुड़े कार्यक्रम से जुड़ सकते हैं और पात्र क्रिएटर्स Flipkart व Myntra के प्रोडक्ट्स का प्रोमोशन करते हुए उनकी जानकारी प्रदान कर लोगों को वह प्रोडक्ट बेचने में कामयाब रहते हैं तो उनकी कमाई पक्की है. क्रिएटर्स हमेशा से ही वीडियो बनाते हैं, लेकिन अब उन्हें एक और सुविधा मिली है, जिससे वे अपनी कमाई बढ़ा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- प्रियंका गांधी, राहुल गांधी और रॉबर्ट वाड्रा: इन तीनों में कौन सबसे ज्यादा अमीर?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़