नई दिल्ली: बीते लंबे समय से सोने के भाव में लगातार उतार-चढ़ाव देखने के बावजूद बाजार में सोने की मांग बहुत तेजी से बढ़ी है. सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोने के भाव में कुछ गिरावट देखने को मिली है. इसके बावजूद सोना अपने रिकॉर्ड हाई रेट से काफी सस्ता बिक रहा है, ऐसे में आप इस त्यौहार के सीजन में अपने प्रियजनों को गोल्ड ज्वेलरी गिफ्ट के रूप में दे सकते हैं. आइए जानते हैं आज सर्राफा बाजार में आज क्या है सोने का नया भाव:


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानिए आज बाजार में क्या रहा सोने का भाव


सर्राफा बाजार में सोने के भाव में आई गिरावट के बाद मंगलवार को 22 कैरट सोने का भाव 46,420 रुपये प्रति दस ग्राम पहुंच गया है. गुडरिटर्न्स वेबसाइट के अनुसार, इससे पहले बाजार खुलते ही सोने के भाव में 40 रुपये प्रति दस ग्राम की गिरावट देखने को मिली. इससे पहले  सोमवार को 22 कैरट सोने के भाव में 10 रुपये प्रति दस ग्राम की बढ़त देखी गई थी. 


इसके अलावा 24 कैरट सोने के भाव में भी मंगलवार को गिरावट देखी गई. मंगलवार को बाजार खुलने से पहले 24 कैरट सोने का भाव 50,640 रुपये प्रति दस ग्राम था. इसके बाद सोने के दाम में 10 रुपये प्रति दस ग्राम की बढ़त देखने को मिली , जिसके बाद अब यह 50,680 रुपये प्रति दस ग्राम के भाव पर बिक रहा है.


रिकॉर्ड रेट से इतना सस्ता हुआ सोना


साल 2020 के अगस्त महीने में सोने का भाव अपने ऑल टाइम हाई रेट पर पहुंच गया था. अगस्त, 2020 में सोने का भाव 55,400 रुपये प्रति दस ग्राम पहुंच गया था. आज बाजार में 22 कैरट सोने का भाव 46,420 रुपये प्रति दस ग्राम है. आज के भाव की अगर इसके अगर ऑल टाइम हाई रेट से तुलना करें, तो आप देखेंगे कि सोना 8,980 रुपये प्रति दस ग्राम तक टूट चुका है.


MCX पर ये रहा सोने का भाव


कमजोर हाजिर मांग के बीच सटोरियों के सौदे कम किये जाने से वायदा बाजार में मंगलवार को सोने की कीमत 18 रुपये टूटकर 50,455 रुपये प्रति 10 ग्राम रही. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में दिसंबर डिलिवरी के लिए सोने का भाव 18 रुपये या 0.04 प्रतिशत की गिरावट के साथ 50,455 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया. 


इसमें 14,159 लॉट का कारोबार हुआ. बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों के अपने सौदे कम करने से सोना वायदा कीमतों में गिरावट आई. वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोना 0.33 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,658.50 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था.


यह भी पढ़िए: SBI Recruitment 2022: सर्कल बेस्ड ऑफिसर के पदों पर भर्ती, जानें कौन कर सकता है अप्लाई



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.