नई दिल्ली: नवरात्रि के साथ त्योहारों की शुरुआत हो चुकी है. त्योहारों के समय सोने की खरीददारी शुभ मानी जाती है. ऐसे में अगर आप भी इन त्योहारों के समय सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो यह समय आपके लिए सबसे बेहतर साबित हो सकता है. इस समय भारतीय सर्राफा बाजार में सोने के दाम गिरे हुए हैं. पिछले हफ्ते से लगातार सोने के भाव में गिरावट का सिलसिला जारी है. ऐसे में मंगलवार को भी सोना गिरावट के साथ ही कारोबार कर रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली में 22 कैरेट सोने का भाव


मंगलवार को दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोने के दाम में गिरावट देखने को मिली है. मंगलवार को दिल्ली के सर्राफा बाजार में 22 कैरेट शुद्धता वाले सोने का भाव 200 रुपये की गिरावट के साथ 45,800 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर पहुंच गया है. इससे पिछले कारोबार में सोना 46,000 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था.


24 कैरेट सोने का भाव


दिल्ली के सर्राफा बाजार में 22 कैरेट के साथ साथ 24 कैरेट सोने के भाव में भी गिरावट दर्ज की गई है. मंगलवार को दिल्ली में 24 कैरेट सोने का भाव 230 रुपये की गिरावट के साथ 49,970 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर पहुंच गया है. इससे पिछले कारोबार में सोना 50,200 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था. 


सोने का वायदा भाव


मंगलवार को सोने के वायदा भाव में गिरावट देखने को मिली है. हालांकि यह गिरावट बेहद ही मामूली है. मंगलवार को MCX पर सुबह के कारोबार में अक्टूबर डिलिवरी का सोना 20 रुपये की बेहद ही मामूली गिरावट के साथ 49,130 रुपये के स्तर पर पहुंच गया. इससे पिछले कारोबार में सोना 49,150 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था. इस दौरान 4569 लॉट के लिए कारोबार किया गया.  


रिकॉर्ड हाई प्राइस के मुकाबले कीमत


साल 2020 के अगस्त महीने में सोने का भाव अपने ऑल टाइम हाई रेट पर पहुंच गया था. अगस्त, 2020 में सोने का भाव 55,400 रुपये प्रति दस ग्राम पहुंच गया था. आज बाजार में सोने का भाव 49313 रुपये प्रति दस ग्राम है. आज के भाव की अगर इसके अगर ऑल टाइम हाई रेट से तुलना करें, तो आप देखेंगे कि सोना 9600 रुपये प्रति दस ग्राम तक टूट चुका है.


यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: आ गई खुशखबरी! DA Hike की तारीख तय, सरकार इस दिन करेगी ऐलान


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.