Gold Price Today: सोना तोड़ रहा सारे रिकॉर्ड! एक दिन में हजारों में बढ़ी कीमतें, जानें- 10 ग्राम गोल्ड के ताजा रेट

Gold Latest Rate: अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत शुरुआती कारोबार में पहली बार 2,200 डॉलर प्रति औंस से ऊपर पहुंच गई. सिंगापुर में सुबह 9:40 बजे स्पॉट गोल्ड 0.7 प्रतिशत बढ़कर 2,201.94 डॉलर प्रति औंस हो गया.

Written by - IANS | Last Updated : Mar 21, 2024, 12:22 PM IST
  • सोना निवेशकों के लिए आकर्षक निवेश
  • शादी के मौसम के बीच भारत में सोने की मांग मजबूत
Gold Price Today: सोना तोड़ रहा सारे रिकॉर्ड! एक दिन में हजारों में बढ़ी कीमतें, जानें- 10 ग्राम गोल्ड के ताजा रेट

Gold Latest Rate: सोने की कीमतें गुरुवार को ऑल-टाइम हाई पर पहुंच गईं. अमेरिका के MCX पर सुबह के कारोबार में सोने की कीमत 66,778 रुपये प्रति 10 ग्राम की ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंच गई. पिछले दिन के मुकाबले सोने की कीमत में 1,028 रुपये की बढ़ोतरी हुई, जो लगभग 1.5 फीसदी की वृद्धि है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत शुरुआती कारोबार में पहली बार 2,200 डॉलर प्रति औंस से ऊपर पहुंच गई. सिंगापुर में सुबह 9:40 बजे स्पॉट गोल्ड 0.7 प्रतिशत बढ़कर 2,201.94 डॉलर प्रति औंस हो गया.

क्यों बढ़ रहीं सोने की कीमतें?
कम ब्याज दरों की संभावना के चलते सोना निवेशकों के लिए आकर्षक निवेश है, जिससे इसकी खरीदारी बढ़ जाती है और कीमतों में वृद्धि होती है. बढ़ते भू-राजनीतिक जोखिम और चीन के नेतृत्व में केंद्रीय बैंकों की खरीददारी ने भी सोने की कीमत को बढ़ावा दिया है.

रूस-यूक्रेन युद्ध और इजराइल-हमास संघर्ष के लाल सागर क्षेत्र तक फैलने की आशंका से सोने को निवेशक एक आकर्षक निवेश के रूप में देख रहे हैं.

शादी के मौसम के बीच भारत में सोने की मांग मजबूत बनी हुई है दुल्हन और दूल्हे को बड़ी मात्रा में कीमती धातु उपहार में दी जाती है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़