हर लड़की को शादी में सरकार देगी 10 ग्राम सोना, जानिये कैसे उठा सकते हैं इस योजना लाभ

सरकार ने  Arundhati Gold Scheme का शुभारंभ किया है. इस योजना के अंतर्गत बेटियों की शादी के लिए सरकार 10 ग्राम सोना तोहफे में दे रही है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 9, 2020, 12:48 PM IST
  • गरीब परिवारों को मिलेगा इसका लाभ
  • असम सरकार की इस योजना की पूरे देश में सराहना
  • दो लड़कियों वाले परिवार को मिलेगा योजना का लाभ
हर लड़की को शादी में सरकार देगी 10 ग्राम सोना, जानिये कैसे उठा सकते हैं इस योजना लाभ

नई दिल्ली: हर मां बाप का सपना होता है कि वे अपनी बेटियों की शादी धूमधाम से करें. बचपन से ही माता पिता अपनी बच्ची का विवाह करने के लिए धन जुटाना शुरू कर देते हैं. बेटियों को उपहार देने की एक योजना असम सरकार ने शुरू की है. सरकार ने  Arundhati Gold Scheme का शुभारंभ किया है. इस योजना के अंतर्गत बेटियों की शादी के लिए सरकार 10 ग्राम सोना तोहफे में दे रही है.

गरीब परिवारों को मिलेगा इसका लाभ

आपको बता दें कि इस स्कीम उन परिवारों के लिए जो अपनी बेटियों को तोहफे में गोल्ड देना तो चाहते हैं, लेकिन आर्थिक परेशानियों से ऐसा कर नहीं पाते. सरकार वैसे तो बेटियों के लिए कई योजनाएं चलाती है. उनकी शिक्षा से लेकर जीवन के कई मौकों पर सरकारी स्कीम्स का फायदा मिलता है. अब अगर किसी बेटी की शादी होती है तो सरकार उन्हें 10 ग्राम सोना देगी.

क्लिक करें-  UP सचिवालय में वैकेंसी, जल्द करें आवेदन वरना निकल जायेगा सुनहरा मौका

असम सरकार की इस योजना की पूरे देश में सराहना

आपको बता दें कि बेटियों के विकास और उनके अधिकारों की रक्षा के लिए केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से कई अलग-अलग योजनाएं चलाई जाती हैं. असम सरकार की ओर से चलाई जा रही अरुंधति स्वर्ण योजना (Arundhati Gold Scheme) भी शामिल है.

गौरतलब है कि इसमें बेटी की शादी पर राज्य सरकार की ओर से तोहफे के तौर पर उन्हें 10 ग्राम सोना (Gold) दिया जाता है. असम सरकार ने अरुंधति स्कीम को पिछले साल लॉन्च किया था. अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहती हैं तो इसके लिए आवेदन करना होगा.

क्लिक करें-   LAC Tension: चीन की चालबाजी, जिनपिंग की सेना सरहद पर बना रही सैन्य कैम्प

दो लड़कियों वाले परिवार को मिलेगा योजना का लाभ

अरुंधति स्वर्ण योजना उन परिवारों को मिलेगी जिनकी दो बेटियां हैं. यानि अगर किसी की तीन या इससे ज्यादा बेटियां हैं तो उन्‍हें इस स्कीम का फायदा नहीं मिलेगा. ये गोल्ड स्कीम केवल उन्हीं के लिए जिसमें वर की उम्र 21 साल और वधू की उम्र 18 साल हो चुकी हो. इस योजना का लाभ लेने के लिए दुल्हन के परिवार की सालाना आमदनी 5 लाख रुपए से कम होनी चाहिए, इससे ज्यादा होने पर स्कीम का फायदा नहीं मिलेगा.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़