नई दिल्ली: Benefits of Neem: आयुर्वेद में नीम के पेड़ का बेहद महत्व है. भले ही यह स्वाद में कड़वा हो, लेकिन सेहत के लिए यह बेहद लाभदायक होता है. सदियों से इसका इस्तेमाल आयुर्वेदिक औषधी के रूप में किया जाता आ रहा है. कई घरों में तो इसकी पूजा भी की जाती है. बता दें कि नीम की पत्तियां हमें कई बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन के साथ ही कई मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती हैं. आप बिना नीम की पत्तियां का सेवन किए इसका इस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नीम के फायदे 


घाव 
हाथ-पैर या शरीर के किसी हिस्से में किसी भी तरह का घाव होने पर आप नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप पानी या शहद में  नीम का पाउडर मिलाकर लगाकर चोट लगी हुई जगह पर इसका लेप लगा सकते हैं. इससे घाव जल्दी ठीक हो जाता है. 


नहाने के लिए  
सर्दियों में आप नीम के पत्तों को गर्म पानी में डालकर इससे नहा सकते हैं. नीम के पानी से नहाने के कारण आप सर्दियों में स्किन इंफेक्शन और कई तरह के बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचे रह सकते है. 


डैंड्रफ  
सर्दियों में अक्सर कई लोगों को बालों में रूसी की समस्या होती है. इससे बालों में तेज खुजली भी होने लगती है. इस समस्या से निपटने के लिए आप सर्दियों में नीम के पानी से बाल धो सकते हैं. बता दें कि नीम में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण बालों से ड्रैंड्रफ की समस्या को रोकने में मदद कर सकते है. 


मुंहासे 
चेहरे में किसी भी तरह के कील-मुंहासे, दाग-धब्बे या पिंपल होने पर नीम बेहद फादेमंद माना जाता है. इसके लिए आप नियमित चेहरे पर नीम का पेस्ट लगा सकते हैं. आप चाहें तो स्किन पर नीम का फेस पैक भी लगा सकते हैं. 


कीटनाशक
सर्दियों और बारिश के मौसम में अक्सर जगह-जगह पर कीड़ों का डेरा जम जाता है. इससे कई स्वास्थय संबंधी परेशानियां भी हो सकती हैं. ऐसे में आप घर में खिड़कियों के पास नीम के तेल में भीगी हुई रूई रख सकते हैं. इसके अलावा आप नीम की पत्तियां भई जला सकते हैं. इससे घर पर कीड़े नहीं आते हैं.  


गठिया 
सर्दियों में कई लोगों को जोड़ों में दर्द, अर्थराइटिस या गठिया की समस्या होती है. इससे निपटने के लिए भी नीम बेहद फायदेमंद होता है. इसके लिए आप नियमित अपने जोड़ों या हाथ-पैरों में नीम के तेल से मालिश कर सकते है. इससे हमारी हड्डियां भी मजबूत होती है. 


कपड़े 
सर्दियों में अक्सर मौसम में नमी होने के कारण हमारे कपड़े अच्छे से सूखते नहीं है. ऐसे में आप कपड़ों में नीम की पत्तियां या नीम के तेल की गोलियों को रख सकते हैं. इससे कपड़ों में नमी नहीं रहती. 


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 


ये भी पढ़ें- Maida Side Effects: शरीर के लिए जहर से कम नहीं है मैदा, शौक से खाते हैं तो जान लीजिए इसके नुकसान 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.