Maida Side Effects: शरीर के लिए जहर से कम नहीं है मैदा, शौक से खाते हैं तो जान लीजिए इसके नुकसान

Maida Side Effects: अगर आप ज्यादा मात्रा में मैदे से बनी हुई चीजें खाते हैं तो इससे आपको एसिडिटी, कब्ज, मेटापा और पेट से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. कई मामलों में तो यह डायबिटीज और कैंसर का कारण भी बनता है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 7, 2024, 08:09 PM IST
  • मैदे के सेवन से बढ़ता है मोटापा
  • कब्ज की परेशानी पैदा करता है मैदा
Maida Side Effects: शरीर के लिए जहर से कम नहीं है मैदा, शौक से खाते हैं तो जान लीजिए इसके नुकसान

नई दिल्ली: Maida Side Effects: आजकल पिज्जा, मैगी, मोमो, समोसा, चाऊमीन और स्प्रिंग रोल जैसे फास्ट फूड लोगों की लाइफस्टाइल का एक आम हिस्सा बन चुका है. पार्टी, शादी, बर्थडे या किसी भी तरह के इवेंट में फास्ट फूड जरूर परोसें जाते हैं. ये खाने में भी बेहद स्वादिष्ट लगते हैं, हालांकि इनको बनाने के लिए मैदे का इस्तेमाल किया जाता है, जो हमारे शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक होता है. अगर आप ज्यादा मात्रा में मैदे से बनी हुई चीजें खाते हैं तो इससे आपको एसिडिटी, कब्ज, मेटापा और पेट से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. कई मामलों में तो यह डायबिटीज और कैंसर का कारण भी बनता है. 

क्या होता है मैदा? 
मैदे के कई सारे नुकसान हैं, लेकिन इसके बावजूद भी हर भारतीय के किचन में आपको इसकी जगह मिल ही जाएगी. छोले-भटूरे हों या समोसे घरों में इन्हें बनाने के लिए मैदे का काफी इस्तेमाल किया जाता है. बता दें कि मैदा गेहूं का सफेद हिस्सा है. इसे endosperm कहा जाता है, हालांकि यह गेहूं जितना हेल्दी नहीं होता है. दरअसल मैदा बनाने के लिए गेहूं को लंबे समय तक प्रोसेस किया जाता है, जिससे इसमें मौजूद सारा फाइबर निकल जाता है और इसमें कोई पोषक तत्व नहीं बचता. इसको प्रोसेस करते समय यह महीन पाउडर बन जाता है, जिसमें बाद में ब्लीचिंग और केमिकल प्रोसेसिंग की जाती है. मैदे का ज्यादा सेवन आपकी तबियत बिगाड़ सकता है. 

मैदे के नुकसान 

डायबिटीज
अगर आप मोमो, सोमसा, छोले-भटूरे और चाऊमीन जैसी मैदे की चीजों का ज्यादा सेवन करते हैं, तो इससे आपके खून में ग्लूकोज जमने लग सकता है जिससे आपको डायबिटीजी की समस्या हो सकती है. वहीं इसमें काफी मात्रा में स्टार्च होता है, जिससे शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल भी बढ़ता है. 

कब्ज 
मैदे को पचाना काफी मुश्किल होता है. यह डाइजेस्ट होने में काफी समय लगाता है, जिसके चलते कई लोगों को इसके सेवन से कब्ज, गैस, एसिडिटी या सीने में जलन की समस्या हो सकती है.     

पोषक तत्वों की कमी 
मैदे को बनाने के लिए इसे कई प्रोसेस से होकर गुजरना पड़ता है, जिसके चलते इसमें किसी भी तरह का कोई पोषक तत्व नहीं होता है. ऐसे में इसके नियमित सेवन से आपके शरीर में मिनरल, विटामिन और फाइटोकेमिकल्स जैसे पोषक तत्वों की कमी हो सकती है.   

कमजोर हड्डियां
अगर आप नियमित पिज्जा, मोमो, समोसा और छोले-भटूरे जैसे मैदे से बनी हुई चीजों का सेवन करते हैं तो इससे आपको हड्डियों को नुकसान पहुंच सकता है. बता दें कि मैदे का नेचर एसिडिक होता है. इसका ज्यादा सेवन करने से आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. 

मोटापा 
मैदे में काफी मात्रा में स्टार्च होता है. ऐसे में इसका नियमित सेवन करने से यह शरीर में चिपकने लगता है, जिससे मोटापा बढ़ सकता है. जो लोग पहले से मोटापे की समस्या से ग्रसित हैं उन्हें मैदे के सेवन से बचना चाहिए. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- Mistakes To Avoid In Pregnancy: प्रेग्नंसी में बिल्कुल न करें ये 6 गलतियां, मिसकैरेज का बन सकती हैं कारण 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़