नई दिल्लीः होली (Holi) का मौका है. बाहर कोरोना है और आप घर में हैं, लेकिन सेलिब्रेशन तो बनता है. होली (Holi) का त्योहार बिना ठंढाई के अधूरा है. इस दौरान भांग (Bhang) वाली ठंडाई पीने का चलन है, लेकिन आप अपनी इच्छा और सुविधा के अनुसार इसे भांग के बिना भी बना सकते हैं. बस कुछ आसान  Steps Follow करने होंगें. ZEE Hindustan आपको ठंढाई बनाने का स्पेशल तरीका बता रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बिना भांग की गुलाब ठंढाई
सबसे पहले सामग्री जुटा लें. यह Basic सामग्री है, जो हर तरह की ठंढाई बनाने में जरूर इस्तेमाल होगी. 




गुलाब की पत्तियां - 2 टेबिल स्पून 2. खसखस - 2 टेबिल स्पून 3. काली मिर्च - 1 टेबिल स्पून 4. हरी इलायची - 2-3 5. पिस्ता - 6-7 6. लौंग - 2 7. खरबूजे के बीज - 1 टेबिल स्पून 8. सौंफ - 1 टेबिल स्पून 9. कटे हुए बादाम - 1 टेबिल स्पून 10. केसर - 2-3 पत्तियां 11. दूध - 2 कप 12. चीनी - 2-3 टेबिल स्पून


पहला Step
सबसे पहले एक बाउल लीजिए. इसी बाउल में गुलाब की पत्तियां, लौंग, काली मिर्च, खरबूजे के बीज, खसखस, सौंफ, कटे हुए बादाम, पिस्ता और हरी इलायची डालें.


अब पानी डालें. इन सभी चीजों को कम से कम 2 घंटे तक भीगने दें. अब एक मिक्सी का जार लें. इस जार में भीगा हुआ मिक्सचर डालें.


दूसरा Step
पीस कर इन सभी का एक बढ़िया पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट में चीनी डालकर फिर से एक बार और पीस लें. फिर एक साफ किया हुआ बाउल लें. अब एक मलमल के कपड़े में पूरा मिक्सचर निकाल लें. फिर इसे छान कर एक साफ सुथरे बाउल में निकाल कर रख लें.


तीसरा Step
अब 2 कप बिलकुल ठंडा दूध मिक्सिंग जार में डाले और इसमे 4 टेबिल स्पून ठंडाई का पेस्ट डालें. इस पेस्ट में केसर की पत्तियों को भी मिला लें. अब इन सभी को बढ़िया से पीस लें. इस तरह तैयार हुई ठंडाई को ग्लास में निकाल कर, ऊपर से गुलाब की पत्तियों से सजाएं.


पान फ्लेवर ठंढाई
पान के पत्ते 2. हरी इलायची- 4. सौंफ- 1½ बड़े चम्मच. पिस्ता- ¼ कप. दूध- 2 कप. चीनी- 2 बड़े चम्मच. 


पान ठंडाई (Thandhai) बनाने के लिए मिक्‍सर में पान के पत्ते, सौंफ, पिस्ता, इलायची और चीनी डालें और इसमें आधा कप दूध मिलाएं और सभी सामग्री को बारीक पीस लें. अब बाकि बचा डेढ़ कप दूध इसमें डालें और एक बार फिर से इसे ब्लेंडर में मिक्स करें. आप ठंडाई (Thandhai) के पाउडर को पहले से भी बनाकर रख सकते हैं और जब आपको ठंडाई (Thandhai) बनानी हो तो इसे दूध में मिला दीजिए.



आप चाहे तो ठंडाई (Thandhai) के इन सभी मसालों को पानी में कुछ घंटों के लिए भिगोकर रख दें और फिर इन्‍हें सिल-बट्‍टे पर पीस ले. यह ठंडाई को बनाने का पारंपरिक तरीका है. 


यह भी पढ़िएः कब जलेगी सम्मत, जानिए होलिका दहन का शुभ मुहूर्त और पौराणिक कथा
 
भांग की ठंढाई    
ऊपर बताई गई सभी सामग्रियों के अलावा आपको लोगों की संख्या के अनुसार भांग (Bhang) की गोलियां लेनी हैं. 6 लोगों के लिए 10 से 15 गोली काफी रहेगी. अब एक बर्तन में पानी और चीनी को करीब दो घंटे तक भिगो कर रखें. एक अलग बर्तन में भांग (Bhang) के साथ सारी सूखी सामग्री को दो घंटे के लिए भिगोएं और बाद में इसका पेस्ट बना लें.



अब एक मलमल के कपड़े से इसे छानें और जो पानी निकले उसमें दूध तथा चीनी का घोल मिला लें. इसी में इलायची पाउडर मिक्स कर दें. अब इसे दो से तीन घंटे के लिए फ्रिज में रखें और पीने के समय ऊपर से कसे हुए बादाम डालकर सर्व करें.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.