नई दिल्ली: फिटकरी काफी फायदेमंद होती है, इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. इसके गुणों के कारण फिटकरी का इस्तेमाल कई चीजों के लिए होता है. आइए जानते हैं फिटकरी के अन्य उपायों के बारे में:


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीने का पानी को साफ करने के लिए
गंदगी को साफ करना फिटकरी का बेहतरीन गुण है. इसका प्रयोग पीने के पानी को साफ करने के लिए किया जाता है, ताकि पानी में मौजूद कीटाणु समाप्त हो जाएं और पानी साफ हो जाए. इसके अलावा त्वचा की सफाई के लिए भी फिटकरी का उपयोग किया जाता है.


चोट लग जाने पर, रक्त के बहाव को कम करने के लिए
रक्त के बहाव को कम करने के लिए फिटकरी बहुत काम की चीज है. किसी चोट के कारण रक्त का बहाव हो तो उस स्थान पर फिटकरी लगाना फायदेमंद होता है. इसके अलावा फिटकरी लगाने से बैक्टीरिया भी नहीं पनपते.


यूरिन इंफेक्शन होने पर
अगर आप यूरिन संबंधी समस्या या इंफेक्शन से परेशान हैं, तो फिटकरी के पानी से संबंधित स्थान की सफाई करना बेहतर होगा. इससे बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे और इंफेक्शन फैलने के बजाए वह ठीक हो जाएगा.


चेहरे की झुर्रियों को दूर करने में मददगार
त्वचा के दाग धब्बे हटाने के लिए फिटकरी एक बढ़िया उपाय है. आप चाहें तो नियमित रूप से चेहरे पर फिटकरी से मसाज करें या फिर फिटकरी से पानी से चेहरे को साफ करें. त्वचा बेदाग हो जाएगी.


दांतों की समस्या का कारगर समाधान
अगर आपके दांतों में दर्द है और आपको उससे निजात नहीं मिल रही, तो फिटकरी का पाउडर संबंधित स्थान पर लगाएं. ऐसा करने पर आपको दांत दर्द से निजात मिल जाएगी.


सिर की गंदगी और जुओं को मारने का घरेलू उपाय
शरीर पर जमी गंदगी और कीटाणुओं को समाप्त करने के लिए फिटकरी के पानी से नहाना बहुत अच्छा उपाय है. यह आपके शरीर और पसीने की बदबू को भी कम करेगा.


दमा, खांसी और बलगम की समस्या का समाधान
सर्दी के कारण पैदा होने वाली समस्याओं जैसे- खांसी, बलगम आदि में फिटकरी का चूर्ण शहद में मिलाकर लेने से राहत मिलती है. सांस संबंधी समस्या में भी इसे भूनकर खाना फायदेमंद होता है.



यह भी पढ़ें: मोटापा कम करने के लिए सुबह उठने के बाद करें ये काम, दिखेंगे स्लिम


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.