नई दिल्लीः Home Remedy: कहते हैं कि हमारे किचन में सेहत का खजाना है तो किचन की कुछ चीजें आपकी आंखों की रोशनी को कमजोर होने से बचा सकती हैं. सभी के किचन में काली मिर्च मौजूद होती है. बस आप काली मिर्च को पीसकर शहद के साथ दो से चार बार सेवन करें. इससे आपको कमजोर आंखों की रोशनी में फायदा होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

काली मिर्च में होते हैं एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व
काली मिर्च में एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं, जो आंखों के लिए लाभदायक होते हैं. इसके साथ ही काली मिर्च जीवाणुरोधक और इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक होती है, जिससे आंखों की रोशनी मजबूत बनी रहती है. काली मिर्च में विटामिन ए और विटामिन ई पाए जाते हैं, जो आंखों के लिए लाभदायक है.


काली मिर्च में प्रचुर मात्रा में होती है पोटैशियम
काली मिर्च में पोटैशियम की प्रचुर मात्रा मौजूद होती है. इसके साथ ही इसमें पिपेरिन होता है, जो नाइट विजन बढ़ाने में मदद करता है. ये सारे तत्व आंखों को परबैंगनी किरणों से बचाते हैं. आंखें कमजोर होने से सिर में भी दर्द भी सकता है.


काली मिर्च में होती हैं एंटी ऑक्सीडेंट गुण
मोतियाबिंद जैसी बीमारी से बचने के लिए काली मिर्च का सेवन फायदेमंद माना जाता है. काली मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं. काली मिर्च की मदद से फ्री रेडकिल्स को कम करने में मदद मिलती है.


आंखों के लेंस का बचाव के लिए भी काली मिर्च का सेवन करना चाहिए. ध्यान रहे कि आप ज्यादा मात्रा में काली मिर्च का सेवन ना करें, नहीं तो आपको पेट में जलन की समस्या हो सकती है.


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)


यह भी पढ़िए- पैर में अंगूठे के बाद सारी अंगुलियां घटते हुए क्रम में हों तो कैसा होता है जातक का स्वभाव, जानिए यहां


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.