Bank FD Rates: वरिष्ठ नागरिकों के लिए बड़ी खबर! इन चार बैंकों ने FD पर बदली ब्याज दरें

Bank FD Rates: RBI की अक्टूबर के शुरूआत में बैठक होने वाली है, इसमें पता चलेगा कि FD की दरों में क्या बदलाव आता है, लेकिन इससे पहले कई बैंकों नें एफडी दरों में बदलाव किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 25, 2023, 06:30 PM IST
  • Axis ने डिपॉजिट ब्याज दरों में 50 आधार अंक की कटौती की
  • Kotak Mahindra बैंक ने भी दरों को संशोधित किया
Bank FD Rates: वरिष्ठ नागरिकों के लिए बड़ी खबर! इन चार बैंकों ने FD पर बदली ब्याज दरें

Bank FD Rates: SBI, HDFC बैंक और ICICI बैंक सहित कई बड़े बैंकों ने हाल के महीनों में अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में संशोधन नहीं किया है. इस बीच 4-6 अक्टूबर, 2023 को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक होने जा रही है. ऐसे में बैंक FD की दरों में क्या और कितने हद तक बदलाव करते हैं, यह इस बैठक पर निर्भर करेगी. बता दें कि RBI ने पिछले तीन बार से प्रमुख दरों पर यथास्थिति बरकरार रखी है.

वहीं, चार बैंक ऐसे हैं, जिन्होंने सितंबर के महीने में फिक्स्ड डिपॉजिट के रेटों को संशोधित किया है. इनमें IDBI से लेकर Axis और Yes बैंक जैसे बैंक शामिल हैं. तो आइए देखते हैं, किसने क्या बदलाव किया...

IDBI Bank
आईडीबीआई बैंक की फिक्स्ड डिपॉजिट ब्याज दरें सामान्य नागरिकों के लिए 7 दिनों से 10 वर्ष के बीच की एफडी अवधि के लिए 3% से 6.80% हो गई है. वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह 3.50% से 7.30% तक हुईं. दरें 15 सितंबर, 2023 से प्रभावी हैं.

Axis Bank
एक्सिस बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की राशि के लिए चुनिंदा अवधि पर फिक्स्ड डिपॉजिट ब्याज दरों में 50 आधार अंक (BPS) तक की कटौती की है। एक्सिस बैंक की वेबसाइट के अनुसार, नई एफडी दर 15 सितंबर 2023 से प्रभावी है।

संशोधन के बाद, एक्सिस बैंक 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की अवधि पर 3% से 7.10% के बीच ब्याज दरें प्रदान करेगा.

Kotak Mahindra Bank
कोटक महिंद्रा बैंक ने भी 2 करोड़ रुपये से कम की जमा पर लागू फिक्स्ड डिपॉजिट ब्याज दरों में संशोधन किया है. संशोधित फिक्स्ड डिपॉजिट दरें 13 सितंबर, 2023 से प्रभावी हैं.

कोटक महिंद्रा बैंक सामान्य नागरिकों को 2.75% से 7.25% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 3.25% से 7.75% के बीच ब्याज दर प्रदान कर रहा है. बैंक ने सामान्य नागरिकों के लिए 23 महीने की अवधि पर ब्याज दर 25 बीपीएस बढ़ाकर 7.% से 7.20 से 7.25% कर दी हैं.

Yes Bank
यस बैंक ने भी कुछ निश्चित अवधि के लिए 2 करोड़ रुपये से कम की जमा राशि के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट ब्याज दरों में संशोधन किया है.

संशोधन के बाद बैंक सामान्य नागरिकों को 3.25% से 7.75% के बीच ब्याज दरें प्रदान करेगा. यस बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, वरिष्ठ नागरिकों के लिए बैंक 3.75% से 8.25% तक ब्याज देगा. संशोधित एफडी दरें 4 सितंबर, 2023 से प्रभावी हो गई हैं.

ट्रेंडिंग न्यूज़