भुवनेश्वर: कोरोना महामारी का असर अर्थव्यवस्था से लेकर शिक्षा व्यवस्था पर देखा जा सकता है. लेकिन चीजों को धीरे-धीरे सामान्य स्थिति में लाने के लिए प्रशासन समेत विभिन्न संस्थान भी आगे बढ़ रहे हैं. इसी के तहत IIT भुवनेश्वर ने ग्रेजुएशन के अंतिम सेमेस्टर का ऑनलाइन एग्जाम करवाने का ऐलान किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

IIT भुवनेश्वर ने यह फैसला इसलिए लिया है ताकि फाइनल ईयर के बच्चे समय से डिग्री हासिल कर सकें. संस्थान की ओर एक बयान जारी किया गया जिसमें कहा गया कि आईआईटी- भुवनेश्वर सीनेट ने मूल्यांकन के मानकों के साथ बिना समझौता किए हुए संस्थान के नियमों और स्टूडेंट्स के ग्रेजुएशन को पूरा करने के लिए यह निर्णय लिया है.


8 जून से 'अनलॉक' होंगे भगवान! धार्मिक स्थल पर जाने से पहले जान लें नियम.


बता दें कि स्टूडेंट्स के पास ऑनलाइन एग्जाम से जुड़ा दो ऑप्शन है. यानी परीक्षाओं के लिए दो समय-सारिणी जारी किया गया है, इसमें से किसी एक को छात्र चुन सकते हैं. पहली समय-सारिणी के अनुसार परीक्षा 24 जून से शुरू होगी और दूसरी परीक्षा जुलाई के अंतिम सप्ताह में या अगस्त के पहले सप्ताह में शुरू होगी.


इसके साथ ही यह भी बताया गया है कि अगर कोविड-19 पर काबू पाया जा सकता है और स्थिति ठीक रहते हैं तो छात्र संस्थान आ सकते हैं और परीक्षा दे सकते हैं. जिससे जुड़ी जानकारी IIT भुवनेश्वर ने नोटिफिकेशन के जरिए दी है. परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए छात्र संस्थान के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं- http://www.iitbbs.ac.in.