Indian Railways: यात्रियों को होली से पहले IRCTC का बड़ा तोहफा! रिफंड के धीमे प्रोसेस से मिलेगा छुटकारा

IRCTC Ticket Cancellation Refund: IRCTC पर ट्रेन टिकट बुक करने पर पैसे कट जाते हैं, लेकिन टिकट बुक नहीं भी हुई तो रिफंड आने में काफी देरी हो जाती है. हालांकि, रिफंड प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए बदलाव चल रहे हैं, जिसका लक्ष्य एक घंटे के भीतर तेजी से लोगों के पैसे ट्रांसफर करना है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Mar 13, 2024, 12:08 PM IST
  • धीमे रिफंड की शिकायतें रेलवे के लिए बड़ी समस्या रही हैं
  • यात्री अक्सर सोशल मीडिया पर अपनी शिकायत करते हैं
Indian Railways: यात्रियों को होली से पहले IRCTC का बड़ा तोहफा! रिफंड के धीमे प्रोसेस से मिलेगा छुटकारा

IRCTC Ticket Cancellation Refund: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) के माध्यम से ट्रेन टिकट बुक करना कभी-कभी एक सामान्य समस्या का कारण बन सकता है. आपके बैंक खाते से पैसे तो कट जाते हैं, लेकिन कोई टिकट बुक नहीं होता. इससे यात्रियों की परेशानी बढ़ जाती है और फिर वे रिफंड के लिए कई दिनों तक इंतजार करते रहते हैं.

अच्छी खबर यह है कि बदलाव आ रहे हैं. जल्द ही, आपका पैसा वापस मिलना बहुत तेज हो जाएगा, चाहे आपका टिकट बुक नहीं हुआ हो या आपने रद्द कर दिया हो.

इंडिया टुडे ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि IRCTC और सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम्स (CRIS) के प्रयासों की बदौलत इस अपडेट पर काम चल रहा है.

इसका उद्देश्य सभी स्थितियों के लिए रिफंड समय को समान बनाना है. बताया गया है कि रिफंड लगभग एक घंटे के भीतर संसाधित होने की संभावना है. हालांकि, ZeeBharat इस नए अपडेट की पुष्टि नहीं करता है.

धीमे रिफंड की शिकायतें रेलवे के लिए बड़ी समस्या रही हैं. जब लोगों का रिफंड जल्दी नहीं मिलता तो वे अक्सर अपनी निराशा व्यक्त करने के लिए सोशल मीडिया पर तमाम पोस्ट करते हैं. 

क्यों होती है देरी?
अभी प्रक्रिया धीमी है. यदि कोई बुकिंग फेल हो जाती है, तो IRCTC अगले दिन रिफंड शुरू कर देता है. फिर, यह बैंकों या भुगतान सेवाओं पर निर्भर है, जिसमें उपयोग की गई विधि के आधार पर कई दिन लग सकते हैं.

लेकिन, रेलवे अथॉरिटी इसमें बदलाव करना चाह रही है. उन्होंने टीमों को रिफंड प्रक्रिया को अधिक तेज बनाने के तरीके खोजने का निर्देश दिया है. यह परिवर्तन आज के डिजिटल युग में महत्वपूर्ण है, जहां सिस्टम बहुत कम या बिना किसी मानवीय इनपुट के चलते हैं.

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जब आप टिकट बुक करते हैं तो IRCTC सुविधा शुल्क (Convenience fee) लेता है. यह शुल्क वापस नहीं किया जाता है. तो यात्रियों को यह काटकर पैसे भेजे जाते हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़