Free Mobile: इस राज्य में महिलाओं को आज दिए जाएंगे फ्री स्मार्टफोन, जानें किन्हें मिलेंगे मोबाइल

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana: आज राजस्थान में फ्री मोबाइल बांटे  जाएंगे. इस योजना का लाभ सिर्फ महिलाओं को मिलेगा. इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्टफोन योजना के तहत महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जा रहे हैं. राजस्थान के बांसवाड़ा दौरे पर आए राहुल गांधी ने महिलाओं को स्मार्टफोन दिए. इस योजना के तहत प्रदेशभर की 1 करोड़ 40 हजार महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन दिए जाने हैं. पहले चरण में 40 हजार महिलाएं इस योजना से लाभान्वित होंगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 10, 2023, 11:19 AM IST
  • अलग-अलग चरणों में बांटे जाएंगे मोबाइल
  • पंजीकरण के लिए ये चीजें ले जाना जरूरी
Free Mobile: इस राज्य में महिलाओं को आज दिए जाएंगे फ्री स्मार्टफोन, जानें किन्हें मिलेंगे मोबाइल

नई दिल्लीः Indira Gandhi Free Smartphone Yojana: आज राजस्थान में फ्री मोबाइल बांटे  जाएंगे. इस योजना का लाभ सिर्फ महिलाओं को मिलेगा. इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्टफोन योजना के तहत महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जा रहे हैं. राजस्थान के बांसवाड़ा दौरे पर आए राहुल गांधी ने महिलाओं को स्मार्टफोन दिए. इस योजना के तहत प्रदेशभर की 1 करोड़ 40 हजार महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन दिए जाने हैं. पहले चरण में 40 हजार महिलाएं इस योजना से लाभान्वित होंगी.

अलग-अलग चरणों में बांटे जाएंगे मोबाइल
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पहले चरण में राजस्थान में कुल 40 लाख स्मार्टफोन बांटे जाने हैं. इनमें से भी मोबाइल वितरण के लिए अलग-अलग चरण बनाए गए हैं. पहले चरण में उन चिरंजीवी परिवारों को स्मार्टफोन दिए जाएंगे जिनकी बच्चियां 10वीं या 12वीं में किसी सरकारी स्कूल में पढ़ती हैं. या उच्च शिक्षा के लिए महाविद्यालय, आईटीआई या पॉलीटेक्निक संस्थान में पढ़ने के लिए जाती हैं.

इन परिवारों को दी जाएगी प्राथमिकता
पहले चरण के अंदर बनाए गए दूसरे फेज में एकल नारी और पेंशनभोगी महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जाएंगे. वहीं मनरेगा में साल 2022-23 में 100 दिन काम करने वाले परिवार को प्राथमिकता दी जाएगी. वहीं इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में 50 दिन से ज्यादा काम करने वाले परिवार को भी स्मार्टफोन दिए जाएंगे. वहीं अगर किसी परिवार में महिला की मृत्यु हो गई है तो परिवार में 18 साल से बड़े बेटे-बेटी को स्मार्टफोन दिया जाएगा.

पंजीकरण के लिए ये चीजें ले जाना जरूरी
पहले चरण में जो परिवार मोबाइल फोन पाने के हकदार हैं उनको मेसेज भेजकर जानकारी दी जा रही है. पात्र महिलाओं को सबसे पहले पंजीकरण कराना होगा. इसे लेकर हर ब्लॉक में शिविर लगाए जा रहे हैं. पंजीकरण के लिए आधार कार्ड, जनाधार कार्ड, पेन कार्ड और उनमें दर्ज मोबाइल नंबर लेकर जाना होगा. वहीं पढ़ाई कर रहीं छात्राओं को आईकार्ड लेकर जाना होगा.

यह भी पढ़िएः फिर नूंह में होगा बवाल? VHP ने कहा- 28 से 31 अगस्त तक जलाभिषेक यात्रा, मांगी सरकार से सुरक्षा

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़