नई दिल्ली: आईआईटी प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं. अधिकारी ने इसकी जानकारी साझा की है. अधिकारी ने बताया है कि हैदराबाद जोन के वाविलला चिदविलास रेड्डी ने आईआईटी प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस में शीर्ष स्थान हासिल किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लड़कियों में भव्या ने किया टॉप
जेईई एडवांस 2023 में आईआईटी हैदराबाद जोन की नयाकांति नगा भव्या श्री लड़कियों में पहले स्थान पर रहीं. 298/360 स्कोर हासिल कर नयकांती नागा भाव्या श्री ने इस साल महिला टॉप किया.


IIT प्रवेश के लिए जेईई एडवांस की परीक्षा बीते 4 जून को दो चरणों में आयोजित की गई थी. सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे दोनों पेपर आयोजित हुआ था. जिन उम्मीदवारों ने जेईई एडवांस 2023 के कट-ऑफ अंक के बराबर या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं, वे आईआईटी प्रवेश काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, जो जोसा द्वारा आयोजित होती है. इसकी प्रक्रिया 19 जून से josaa.nic.in पर शुरू होगी.


ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट
स्टेप 1- jeeadv.ac.in पर जाएं
स्टेप 2- आधिकारिक वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करें
स्टेप 3- अपना क्रेडेंशियल्स से लॉग-इन करें
स्टेप 4- आपको अपना रिजल्ट दिख जाएगा
स्टेप 5- अपना रिजल्ट डाउनलोड कर लें


कुल 125 विदेशी उम्मीदवारों ने जेईई एडवांस्ड 2023 की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था, जिनमें से 108 उपस्थित हुए और 13 ने परीक्षा उत्तीर्ण की है.


जेईई एडवांस 360 अंकों के लिए आयोजित किया गया था. फिजिक्स के दो पेपर 120 अंक के, जिनमें पेपर 1- 60 अंक और पेपर 2- 60 अंक का होता है. केमिस्ट्री का पेपर भी 120 अंक का होता है. इसमें भी दोनों पेपर 60-60 अंकों का होता है. गणित में भी दो पेपर होते हैं, जो 120 अंकों के होते हैं.


इसे भी पढ़ें- दिल्ली में दर्दनाक डबल मर्डर, भाई को बचाने के लिए दो बहनों ने खुद पर खा ली गोलियां; केजरीवाल ने उठाए सवाल


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.