नई दिल्ली. आईआईटी, एनआईटी में प्रवेश के लिए ज्वाइंट सीट एलॉकेशन ऑथोरिटी ने काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू कर दिया है. जिन उम्मीदवारों ने JEE मेन या एडवांस्ड, 2022 में क्वालीफाई किया है, वे आज यानी 12 सितंबर से आधिकारिक वेबसाइट josaa.nic.in के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. उम्मीदवार 21 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी और अन्य सरकारी वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए जोसा काउंसलिंग में भाग लेना जरूरी है. जेईई मेन और जेईई एडवांस्ड  उत्तीर्ण उम्मीदवार जोसा काउंसलिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं. जेईई एडवांस के परिणाम 11 सितंबर को jeeadv.ac.in पर घोषित किए गए थे.


जोसा 17 और 19 सितंबर को उम्मीदवारों की पसंद के आधार पर दो मॉक अलॉटमेंट लिस्ट जारी करेगा. उम्मीदवार 20 सितंबर से अपनी पसंद के संस्थान को लॉक कर सकेंगे. जोसा 2022 राउंड 1 सीट आवंटन परिणाम 23 सितंबर को प्रकाशित किया जाएगा. इसके बाद, उम्मीदवार 26 सितंबर तक अपने पसंदीदा संस्थानों में प्रवेश के लिए अप्लाइ कर सकेंगे.


कैसे करें रजिस्ट्रेशन
सबसे पहले जोसा की आधिकारिक वेबसाइट  josaa.nic.in पर जाए.
अपना रजिस्ट्रेशन करें और लॉगिन पासवर्ड बनाएं.
इसके बाद उम्मीदवारों को च्वाइस फिलिंग करना होगा.
अब कॉलेजों और पाठ्यक्रमों का चयन करें.


इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत
रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के लिए उम्मीदवारों को कक्षा 12 की मार्कशीट, डेट ऑफ बर्थ प्रूफ, जेईई मेन सीट अलॉटमेंट लेटर, फोटो आईडी प्रूफ, जेईई मेन एडमिट कार्ड 2022 और जाति प्रमाण पत्र (यदि कोई हो) की जरूरत पडेगी.


यह भी पढ़िए- JEE Advanced Result 2022: जेईई एडवांस परीक्षा का रिजल्ट जारी, आरके शिशिर ने किया टॉप


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.