नई दिल्ली: बाड़ करेला की बेल खेतों की मेड़, बीड़ या जोहड़ में उगती है. बाड़ करेला को कंटोला के नाम से भी जाना जाता है. इसी वजह से इस सब्जी को जंगली सब्जी कहा जाता है. यह सब्जी बरसात के मौसम में अपने आप भी उग जाती है जिस वजह से इसे जंगली सब्जी के नाम से जाना जाता है. बाड़ करेला साइज में छोटा और गोल सा होता है. यह स्वाद में कड़वा होता है. लेकिन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पाचन तंत्र 
बाड़ करेला यानी कंटोला में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर पाया जाता है जो कि पाचन तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद होता है. बाड़ करेले का सेवन करने से पेट की आंत मजबूत होती है. ऐसे में अपच और गैस की समस्या नहीं होती है. पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए आप इस सब्जी का सेवन कर सकते हैं. 



डायबिटीज 
आज के समय में अधिकतर घरों में कोई न कोई सदस्य ऐसा है जो कि डायिबटीज की बीमारी का शिकार है. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका इलाज नहीं है लेकिन हां डाइट और लाइफस्टाइल की मदद से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज मरीज को शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में खास बदलाव करने की जरूरत होती है. अगर आपका शुगर लेवल कंट्रोल नहीं हो रहा है तो आप डाइट में बाड़ करेला को शामिल कर सकते हैं. 


कब्ज 
बाड़ करेला में फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है जो कि कब्ज की समस्या को दूर करता है. अगर आप लंबे समय तक कब्ज से परेशान हैं तो डाइट में बाड़ करेले को शामिल कर सकते हैं. 


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 


इसे भी पढ़ें: इस ड्राई फ्रूट में है काजू-बादम से ज्यादा ताकत, खाते ही शरीर के अंग-अंग में भर जाती है ताकत 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.