M A Yusuff Ali Business: भारतीय भी अब किसी से कम नहीं है और देश दुनिया में बड़े-बड़े काम कर रहे हैं. मुकेश अंबानी, गौतम अडानी जैसे जाने-माने दिग्गजों के साथ-साथ अन्य कई और भी कारोबारी दिग्गज हैं, जो सबसे अमीर लोगों की सूची में शामिल हैं. उनमें ही एक नाम है, M A Yusuff Ali का.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सबसे धनी भारतीयों में से एक, एम ए यूसुफ अली (M A Yusuff Ali) केरल से हैं. यूसुफ को पिछले साल फोर्ब्स इंडिया रिच लिस्ट 2022 में 35वें सबसे अमीर भारतीय के रूप में सूचीबद्ध किया गया था.


कौन हैं M A Yusuff Ali?
भारतीय रिटेल टाइकून एमए युसूफ अली (Yusuff Ali Musaliam Veettil Abdul Kader) त्रिशूर (केरल) के मूल निवासी हैं. एमए यूसुफ अली लुलु समूह (LuLu Group) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं. LuLu Group मध्य पूर्व, एशिया, अमेरिका और यूरोप में फैले 23 देशों में काम करता है. ग्रुप के पास 65,000 से अधिक कर्मचारी हैं और इसका वार्षिक राजस्व लगभग 8 बिलियन डॉलर या 66,000 करोड़ रुपये है.


फोर्ब्स इंडिया रिच लिस्ट के अनुसार, लुलु ग्रुप के चेयरमैन एम ए यूसुफ अली, 2022 में 43,612.56 करोड़ रुपये ($5.4 बिलियन) की कुल संपत्ति के साथ केरल के सबसे धनी लोगों में पहले और राष्ट्रीय स्तर पर 35वें स्थान पर हैं. यूसुफ की मौजूदा नेटवर्थ 7.1 बिलियन डॉलर है, जो 5,91,18,15,00,000 रुपये के बराबर है.


यूसुफ अली गए अबू धाबी फिर...
यूसुफ के पास बिजनेस मैनेजमेंट और प्रशासन में डिप्लोमा है. 1973 में, यूसुफ अली एक छोटी वितरण कंपनी में अपने चाचा के साथ काम करने के लिए अबू धाबी गए. 1990 के दशक में, उन्होंने पहला LuLu सुपरस्टोर लॉन्च किया.


लूलू कंपनी का मुख्यालय संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की राजधानी अबू धाबी में है. यह खाड़ी में लोकप्रिय शॉपिंग सेंटरों और हाइपरमार्केट के नेटवर्क के माध्यम से सबसे अधिक मान्यता प्राप्त है जो क्षेत्र में बहु-जातीय नागरिकों की सबसे बड़ी श्रृंखला को पूरा करता है.


अपनी व्यस्त व्यावसायिक गतिविधियों के अलावा, यूसुफ अली कई संगठनों से भी जुड़े हुए हैं और समुदाय में भी समान योगदान देते हैं. शबीरा यूसुफ अली उनकी पत्नी हैं. दंपति के तीन बच्चे हैं. उनकी सबसे बड़ी बेटी सबीना की शादी हेल्थकेयर उद्यमी और अरबपति शमशीर वायलिल से हुई है.


ये भी पढ़ें- मिलिए उस शख्स से जिसने कभी कोई प्रोडक्ट नहीं बनाया, दूसरी कंपनियों का सामान बेचकर ही बने 18वें सबसे अमीर भारतीय


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.