Kisan Vikas Patra: 115 महीने में हो जाएगा पैसा डबल, गारंटीड रिटर्न, जानें- इस स्कीम के बारे में

KVP Money Double:  किसान विकास पत्र एक डाकघर द्वारा संचालित केंद्र सरकार की योजना है जो आपको सुनिश्चित आय, गारंटीकृत रिटर्न और सुरक्षित ऋण लेने का विकल्प प्रदान करती है. इस योजना के तहत आपको 7.5 प्रतिशत ब्याज मिलता है और आप कम से कम 1,000 रुपये में अपनी निवेश यात्रा शुरू कर सकते हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Dec 8, 2023, 03:16 PM IST
  • 1,000 रुपये में अपनी निवेश यात्रा शुरू कर सकते हैं
  • इस योजना में 7.5 प्रतिशत की ब्याज मिलेगी
Kisan Vikas Patra: 115 महीने में हो जाएगा पैसा डबल, गारंटीड रिटर्न, जानें- इस स्कीम के बारे में

KVP Money Double:  बाजार में आपको पैसा कमाने के लिए कई निवेश करने योग्य संसाधन मिल जाएंगे. वहीं, अगर आप एक बहुत बेहतरीन स्कीम की तलाश में हैं, जिसमें लंबी अवधि के निवेश पर आपको अच्छा ब्याज मिल सके तो किसान विकास पत्र (Kisan vikas patra-KVP) एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. यह पोस्ट ऑफिस की बचत योजना मानी जाती है. सबसे खास बात यह है कि इसमें निवेश की गई रकम 115 महीने में दोगुनी हो जाती है. 

केवीपी खाता कौन खोल सकता है?
किसान विकास पत्र योजना के तहत कोई भी वयस्क व्यक्ति अकेले या किसी के साथ मिलकर खाता खुलवा सकता है. इसके अलावा 10 साल से अधिक उम्र के बच्चे भी अपने नाम से KVP खाता खुलवा सकते हैं. इसके अलावा किसी नाबालिग या मानसिक रूप से अस्थिर व्यक्ति के माता-पिता भी खाता खोल सकते हैं.

1000 रुपये से निवेश शुरू करें
किसान विकास पत्र योजना में न्यूनतम 1,000 रुपये और 100 रुपये के हिसाब से निवेश किया जा सकता है. ध्यान दें, इसकी एक खास बात यह है कि आप केवीपी में जितना चाहें उतना पैसा निवेश कर सकते हैं और खाता खोलने की कोई सीमा नहीं है.

115 महीने में निवेश की रकम दोगुनी हो जाएगी
केवीपी आपको 7.5% ब्याज प्रदान करता है. इस स्कीम में निवेश करने पर आपकी रकम 115 महीने में दोगुनी हो जाएगी. इसका मतलब है कि अगर आप 1 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको 115 महीने बाद 2 लाख रुपये मिलेंगे वहीं, यदि आप केवीपी खाते में 10 लाख रुपये जमा करें, इसे 20 लाख रुपये में बदला जा सकता है.

ये भी पढ़ें- इस एयरलाइन ने निकाली SALE, एक साइड का किराया सिर्फ इतना! जल्द करें बुकिंग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़