जानिए, 1 सितंबर से क्या-क्या होंगे बड़े बदलाव, आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर

अनलॉक-4 की शुरुआत सितंबर के साथ हो जाएगी. 1-2 दिन में इसे लेकर सरकार गाइडलाइन जारी कर सकती है. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 1 सितंबर से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों से उच्च विमानन सुरक्षा शुल्क वसूलने का फैसला किया है

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 29, 2020, 04:28 PM IST
    • 1 सितंबर से प्रयागराज, कोलकात्ता एवं सूरत उड़ान भी शुरू हो जाएगी
    • सरकार टोल टैक्स की दरों में 5 से 8 फीसदी तक इजाफा करने जा रही है.
जानिए, 1 सितंबर से क्या-क्या होंगे बड़े बदलाव, आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर

नई दिल्लीः अगस्त खत्म होने के साथ साथ इस साल का आठवां महीना खत्म होगा और इसी के साथ त्रासदी भरे इस साल के कुछ और दिन खत्म होंगे. साल 2020 पूरी तरह बदलाव का साल है, जहां हर दिन के साथ दिनचर्या पूरी तरह कब बदल जा रही है, पता नहीं. सितंबर शुरू होने के साथ देशभर में फिर होंगे कुछ नए बदलाव, जिनपर डालते हैं नजर और देखते हैं कि उनका दैनिक जीवन पर क्या असर पड़ेगा. 

अनलॉक-4 की गाइडलाइन आएगी
1 सितंबर के साथ सरकार की कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन आ रही है, जो कि नए महीने के साथ ही शुरू होगी. अनलॉक-4 की शुरुआत सितंबर के साथ हो जाएगी. 1-2 दिन में इसे लेकर सरकार गाइडलाइन जारी कर सकती है.

ऐसे में अटकलें हैं कि सरकार इस बार दिल्ली में मेट्रो की शुरुआत करेगी, वहीं जिम भी खोले जाएंगे. स्कूलों और सिनेमाहाल को लेकर अभी स्पष्ट राय नहीं बन सकी है. पिछले दिनों सीएम केजरीवाल ने मेट्रो संचालन की मांग की थी.

खत्म हो सकती है लोन मोराटोरियम की अवधि
भारतीय रिजर्व बैंक संभवत: बैंकों के लोन की किस्त (EMI) के भुगतान पर रोक की सुविधा को 31 अगस्त से आगे नहीं बढ़ाएगा. सूत्रों ने कहा कि लोन भुगतान पर छूट को आगे बढ़ाने से कर्ज लेने वाले ग्राहकों का ऋण व्यवहार प्रभावित हो सकता है.

सूत्रों ने कहा कि कर्ज लेने वाले ग्राहकों के लिए यह अस्थायी राहत थी. उन्होंने कहा कि यदि छूट की अवधि को छह महीने से आगे बढ़ाया जाता है, तो इससे कर्ज लेने वाले ग्राहकों का ऋण व्यवहार प्रभावित हो सकता और भुगतान की अवधि शुरू होने के बाद चूक का जोखिम बढ़ सकता है.

Fastag होने पर ही मिलेगा डिस्काउंट
केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने अब यह नियम बनाया है कि 24 घंटे के अंदर किसी भी स्थान से वापस आने पर टोल टैक्स में छूट सिर्फ उन्हीं गाड़ियों को मिलेगी, जिनमें फास्टैग लगा होगा. इसका मतलब यह है कि अगर आप अपनी गाड़ी से किसी जगह जा रहे हैं और वहां से आप 24 घंटे के भीतर ही वापस लौटते हैं, तो टोल टैक्स की रकम में आपको तभी छूट मिलेगी,

अगर आपकी गाड़ी में फास्टैग लगा होगा. अभी तक यह सुविधा सभी के लिए थी, लेकिन अब टोल टैक्स का कैश भुगतान करने वालों को यह छूट नहीं मिलेगी.

हवाई यात्राओं पर ढीली होगी जेब
नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 1 सितंबर से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों से उच्च विमानन सुरक्षा शुल्क वसूलने का फैसला किया है. एएसएफ शुल्क के तौर पर घरेलू यात्रियों से अब 150 के बजाए 160 रुपये वसूला जाएगा,

वहीं अंतरराष्ट्रीय यात्रियों से 4.85 डॉलर के बदले 5.2 डॉलर वसूला जाएगा.

इंडिगो कर रही है यह खास शुरुआत
बजट एयरलाइंस इंडिगो ने अपनी उड़ानें स्‍टेप बॉय स्‍टेप शुरू करने का एलान किया है. 1 सितंबर से प्रयागराज, कोलकात्ता एवं सूरत उड़ान भी शुरू हो जाएगी. भोपाल-लखनऊ रूट पर कंपनी 180 सीटों वाली एयर बस-320 चलाएगी. यह उड़ान सप्ताह में तीन दिन सोमवार, बुधवार एवं शुक्रवार को संचालित होगी.

टोल टैक्स बढ़ेगा
सरकार टोल टैक्स की दरों में 5 से 8 फीसदी तक इजाफा करने जा रही है. इससे निजी व व्यवसायिक वाहनों को अगल-अगल टोल टैक्स दरों के मुताबिक भुगतान करना होगा. सरकार सड़क हादसों में घायलों को मुफ्त इलाज (कैशलेस ट्रीटमेंट) देने की योजना को टोल टैक्स व्यवस्था से जोड़ने पर विचार कर रही है.

इसके लागू होने पर टोल रोड पर चलना और मंहगा हो जाएगा.

देश भर में एक राशन कार्ड, सरकार ने तेज की तैयारी

खाद्य तेलों में रुकेगी मिलावट, FSSAI ने शुरु की कवायद

ट्रेंडिंग न्यूज़