Ladli Behna Yojana: 1.25 करोड़ महिलाओं के खाते में भेजी गई रकम, ऐसे चेक करें स्टेटस

इस स्कीम के लिए राज्य की 21 साल की महिलाएं भी फॉर्म भर  सकती हैं. लाडली बहना योजना का लाभ पाने के लिए बहनों की उम्र सीमा घटाकर अब 23 साल की जगह 21 साल कर दी गई है

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 11, 2023, 03:53 PM IST
  • शिवराज ने किया ये ऐलान
  • महिलाओं को मिलेगा फायदा
Ladli Behna Yojana: 1.25 करोड़ महिलाओं के खाते में भेजी गई रकम, ऐसे चेक करें स्टेटस

नई दिल्लीः मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में रीवा लाडली बहनों के बैंक खातों में सिंगल क्लिक के जरिए तीसरी किस्त के पैसे भेज दिए हैं. महिलाओं के खाते में एक-एक हजार रुपये 1.25 करोड़ से अधिक महिलाओं के अकाउंट में ट्रांसफर किए गए. करीब 1209.59 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए हैं. इस दौरान सीएम ने कहा कि लाडली बहना योजना के जरिए महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूती मिलेगी और वो खुद को सशक्त महसूस करेंगी. 

रक्षाबंधन से पहले किया गिफ्ट
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मंच से लाडली बहनों को संबोधित करते हुए कहा कि 30 अगस्त को रक्षाबंधन है. इससे पहले 27 अगस्त को आपका भाई फिर आपको कुछ न कुछ उपहार देने का सोचेगा. इस दिन आपसे टेलिविजन के जरिए जुड़ूंगा. मुझे जरूर सुनना’, सीएम ने कहा लाडली बहना योजना के 1 हजार रुपए शिवराज और सरकार का बहनों के लिए समर्पण का परिणाम है.’ 

जानें कौन कर सकता है अप्लाई

इस स्कीम के लिए राज्य की 21 साल की महिलाएं भी फॉर्म भर  सकती हैं. लाडली बहना योजना का लाभ पाने के लिए बहनों की उम्र सीमा घटाकर अब 23 साल की जगह 21 साल कर दी गई है.इस योजना के लिए सिर्फ मध्यप्रदेश की स्थानीय महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं. योजना का लाभ सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ी जाति, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक, महिला, परित्यक्ता, विधवा महिलाओं को मिलेगा. 

इस योजना के लिए अप्लाई करने के लिए आपको पंचायत केंद्र, लेखपाल के जरिए, पंचायत सचिव के जरिए, प्रधान के जरिए या विशेष कैंप कार्यालय में संपर्क करके अप्लाई किया जा सकता है. रजिस्ट्रेशन 20 अगस्त तक होगा.  इसके लिए 21 साल से 60 साल तक की महिलाएं अप्लाई कर सकती हैं. सभी को आवेदन करवाने से पहले KYC कराना जरूरी है. 

ऑनलाइन भरे जाएंगे फॉर्म

पहले चरण के लिए ऑफलाइन फॉर्म भरे गए थे. लेकिन इस बार ऑनलाइन फॉर्म भरे जा रहे हैं. दूसरे चरण में रजिस्ट्रेशन कराने वाली बहनों के खाते में 10 सितंबर को पहली किस्त के पैसे आएंगे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़