1 जून को तय होंगी LPG सिलेंडर की कीमतें! होम लोन समेत और क्या होगा महंगा?

आने वाले 1 जून से कई अहम बदलाव होने वाले हैं. जिनका असर आपके खर्चों और बजट पर सीधे तौर पर देखने को मिलेगा. इनमें एलपीजी सिलेंडर की कीमत से लेकर होम लोन इंट्रेस्ट रेट तक शामिल है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 29, 2022, 10:48 AM IST
  • 1 जून से होंगे कई अहम बदलाव
  • पड़ेगा आपके बजट और जेब पर सीधा असर
1 जून को तय होंगी LPG सिलेंडर की कीमतें! होम लोन समेत और क्या होगा महंगा?

नई दिल्ली. मई का महीना खत्म होने में अब केवल 3 दिन ही बाकी रह गए हैं. 1 जून को देश भर कई बदलाव होंने जा रहे हैं, जिनका सीधा असर आपकी जेब पर देखने को मिलेगा. ऐसे में आपके लिए 1 जून से होने वाले बदलावों के बारे में अपडेट लेना जरूरी है. 

LPG सिलेंडर की कीमतें

देश की सरकारी पेट्रोलियम और तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को रसोई एलपीजी सिलेंडर की कीमतें तय करती हैं. ऐसे में 1 जून को सिलेंडर की कीमतें घट या बढ़ सकती हैं. बता दें कि सिलेंडर की महंगी कीमतों से जनता को राहत देने के लिए केंद्र सरकार फिलहाल प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत 9 करोड़ से ज्यादा उपभोक्ताओं को 200 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी दे रही है.

महंगा हो जाएगा वाहनों का इंश्योरेंस

1 जून से दोपहिया और चारपहिया वाहनों के साथ दूसरे कई वाहनों का इंश्योरेंस महंगा हो जाएगा. 1 जून से आपको थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के लिए ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी. दोपहिया वाहनों के मामले में 150 सीसी से 350 cc तक के वाहनों के लिए 1,366 रुपए बतौर प्रीमियम देना होना, जबकि 350 cc से अधिक के वाहनों के लिए प्रीमियम 2,804 रुपए होगा.

एसबीआई का होम लोन होगा महंगा

1 जून से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से होम लोन लेना महंगा हो जाएगा. एसबीआई ने अपने होम लोन एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट को 40 बेसिस प्वाइंट बढ़ाकर 7.05 फीसदी का कर दिया है. इससे होम लोन की ब्याज दर बढ़ जाएगी.

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ट्रांजैक्शन पर फीस

जून के महीने में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के जरिए लेनदेन करना भी महंगा हो जाएगा. इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने 15 जून से नकद लेन-देन पर फीस लगाने का फैसला किया है. हर महीने पहले तीन नकद निकासी, नकद जमा और मिनी स्टेटमेंट लेने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा. मुफ्त लेन-देन के बाद प्रत्येक नकद निकासी या नकद जमा पर 20 रुपए और जीएसटी लगेगा.

यह भी पढ़ें: रेलवे आईआरसीटीसी दे रही सस्ता एयर टूर पैकेज, इन गर्मियों में लें कश्मीर की वादियों का लुत्फ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़